menu-icon
India Daily
share--v1

Earthquake: जापान, अर्जेंटीना के बाद अफगानिस्तान में भी कांपी भूकंप से धरती,  रिक्टर पैमाने पर 5.1 मापी गई तीव्रता 

Earthquake: जापान, अर्जेंटीना के बाद अफगानिस्तान में तेज भूकंपीय झटकों को महसूस किया गया है. दोपहर लगभग 13:54 बजे अफगानिस्तान के बदख्शां प्रांत में 5.1 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Earthquake

हाइलाइट्स

  • फिलहाल जानमाल के नुकसान की खबर नहीं 
  • जापान कर रहा है मुश्किलों का सामना 

Earthquake: जापान, अर्जेंटीना के बाद अफगानिस्तान में तेज भूकंपीय झटकों को महसूस किया गया है. दोपहर लगभग 13:54 बजे अफगानिस्तान के बदख्शां प्रांत में 5.1 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान के इश्कोशिम से लगभग 15 किमी दक्षिण में था. वहीं अर्जेंटीना के ला रियोजा क्षेत्र में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.6 रही. 

फिलहाल जानमाल के नुकसान की खबर नहीं 

रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जमीन के लगभग 125 किमी गहराई में था. जानकारी के मुताबिक, भूकंप के झटकों को उत्तर-पूर्वी अफगानिस्तान, दक्षिणी तजाकिस्तान, पाकिस्तान के उत्तरी हिस्सों में महसूस किया गया. फिलहाल अभी तक किसी प्रकार के नुकसान होने की खबर सामने नहीं आई है. अफगानिस्तान में इससे पहले भी दो बार भूकंप के झटकों को महसूस किया गया है. हैरान करने वाली बात यह है कि अफगानिस्तान में 30 मिनट के अंदर ही दो बार भूकंप आए. 

 

जापान कर रहा है मुश्किलों का सामना 

अफगानिस्तान में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.4 मापी गई है. वहीं, दूसरे भूकंप की तीव्रता 4.8 रही. अफगानिस्तान में बार-बार आ रहे भूकंप के कारण लोग दहशत में हैं. पिछले साल अक्टूबर माह में अफगानिस्तान में  एक दिन में पांच बार भूकंप के झटकों को महसूस किया गया था. इसमें 15 लोगों की मौत हो गई थी. जापान भयानक भूकंप के कारण मुश्किलों का सामना कर रहा है. एक जनवरी को आए भीषण भूकंप के कारण 48 लोगों की मौत हो चुकी है.