menu-icon
India Daily
share--v1

पार्टी बदली, सीट भी हारी, फिर भी केंद्र में मंत्री बन गए रवनीत सिंह बिट्टू, क्यों BJP ने लगाया दांव?

PM Modi New Cabinet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई कैबिनेट में पंजाब बीजेपी के प्रमुख नेता रवनीत सिंह बिट्टू को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. वे लुधियाना लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी से हार गए थे.

auth-image
India Daily Live
Ravneet singh bittu
Courtesy: Social Media

PM Modi New Cabinet: पंजाब में भले ही बीजेपी का सूपड़ा साफ हो गया हो लेकिन बीजेपी ने अपने नेता को मेहनत का ईनाम दिया है. पंजाब में बीजेपी के नेता रवनीत सिंह बिट्टू को मोदी के मंत्रिमंडल में जगह मिली है.  बिट्टू ने लोकसभा चुनाव में हार के बाद भी मोदी की नई कैबिनेट में जगह बनाई है. बिट्टू ने रविवार को मंत्री पद की शपथ ली है. रवनीत सिंह को लुधियाना से कांग्रेस के उम्मीदवार अमरिंदर सिंह राजा वारिंग से हार मिली थी. 

बिट्टू पंजाब के पूर्व सीएम बेअंत सिंह के पोते हैं. बेअंत सिंह पंजाब में आतंकवाद विरोधी अभियान का प्रमुख चेहरा थे.सीएम पद पर रहते हुए ही उनकी हत्या कर दी गई थी. रिपोर्ट के अनुसार, बिट्टू अपनी इमेज के कारण मोदी की नई कैबिनेट का हिस्सा बने हैं. बीजेपी पंजाब में अपनी पैठ मजबूत करने का प्रयास कर रही है. बीजेपी नेतृत्व ने नई कैबिनेट के चयन में कई तथ्यों को ध्यान में रखा है. मंत्रियों के चयन में बीजेपी की कोशिश अपनी खोई हुई जमीन को वापस हासिल करने की है. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि बीजेपी को महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में मिली करारी हार को ध्यान में रखते हुए मंत्रिमंडल का गठन किया गया है. 

कांग्रेस से रहा संबंध 

लुधियाना जिले के कोटला अफगाना गांव से बिट्टू का परिवार संबंध रखता है. उनका परिवार कांग्रेस से ताल्लुक रखता है. उनके बीजेपी में शामिल होने के बाद परिवार में राजनीतिक दो फाड़ हो गया है. बिट्टू खालिस्तान समर्थकों के कट्टर आलोचक माने जाते हैं. उन्हें कई बार धमकियां भी मिल चुकी हैं. बिट्टू कांग्रेस से तीन बार सांसद रह चुके हैं.
 

मोदी कैबिनेट में शामिल हैं ये चेहरे 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में शपथ लेने वाले कैबिनेट मंत्रियों में राजनाथ सिंह,अमित शाह, शिवराज सिंह चौहान, नितिन गड़करी, जेपी नड्डा, निर्मला सीतारमण, जयशंकर, मनोहर लाल खट्टर, पीयूष गोयल,धर्मेंद्र प्रधान, एच डी कुमारास्वामी, हरदीप सिंह पुरी, चिराग पासवान, ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कुल 72 मंत्रियों ने शपथ ली है.