menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने बंगाल के DGP, यूपी-गुजरात समेत 6 राज्यों के गृह सचिवों हटाने का दिया आदेश

Lok Sabha Elections 2024: इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (ECI) ने 6 राज्यों (गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में गृह सचिव को हटाने के आदेश जारी किए हैं.

auth-image
India Daily Live
West Bengal DGP removal orders

Lok Sabha Elections 2024: इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (ECI) ने 6 राज्यों (गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में गृह सचिव को हटाने के आदेश जारी किए हैं. साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग (Administrative Department) के सेक्रेटरी को भी हटा दिया गया है. चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (DGP) को हटाने के लिए भी आवश्यक कार्रवाई की है.

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने ग्रेटर मुंबई नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल और एडिशनल कमिश्नर और कमिश्नर को भी हटा दिया है. ECI ने मिजोरम और हिमाचल प्रदेश सचिव जीएडी को भी हटा दिया है जो संबंधित सीएम कार्यालय में प्रभार संभाल रहे हैं.

2016 विधानसभा चुनाव, 2019 लोकसभा चुनाव में भी हटाए गए थे डीजीपी

इससे पहले इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने 2016 के बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान भी राज्य के तत्कालीन डीजीपी को हटाया था. करीब तीन साल बाद भी 2019 के लोकसभा चुनाव बंगाल के डीजीपी को हटाया था. 

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने 16 मार्च को चुनाव का शेड्यूल जारी किया था. चुनाव आयोग के मुताबिक, पूरे देश में 7 चरणों में चुनाव होंगे और 4 जून को नतीजे आएंगे. 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी, जबकि 7वें और आखिरी चरण में 1 जून को वोट डाले जाएंगे. लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे.