share--v1

अब भारत के आसमान की रखवाली करेंगे ये हथियार, वायुसेना ने इन खास वेपंस को खरीदने की बनाई प्लानिंग

Netra I Eyes in the Sky: भारतीय वायुसेना ने पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान की सीमाओं पर निगरानी को और मजबूत करने की तैयारी कर ली है.

auth-image
Suraj Tiwari
फॉलो करें:

Indian Air Force : भारतीय वायुसेना ने पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान की सीमाओं पर निगरानी को और मजबूत करने की तैयारी कर ली है. वायु सेना ने ब्राजील में बनी एम्ब्रेयर विमान पर आधारित अपने देश में बनी 'नेत्र-आई आईज इन द स्काई' को फिर से पुनर्जीवित करने के प्रक्रिया शुरू करने वाली है.

इस तरीके करता है काम

इस पूरे प्रोजेक्ट को लेकर भारतीय वायु सेना के एक अधिकारी ने कहा "DRDO द्वारा तैयार की किए जाने नेत्रा AEW&C की निगरानी विमानों में से दो को 'नेत्र-आई इन द स्काई' के नाम से भी जाना जाता है. अब वायु सेना ने इन विमानों में से 6 विमानों को फिर से बनाने की योजना बना रही है. इसके लिए जमीनी कार्य शुरू किया जा चुका है."  

वायु सेना के अधिकारियों ने यह भी कहा कि "DRDO और हमारे अधिकारियों ने एम्ब्रेयर ईआरजे-145 विमान को हासिल करने के लिए सोर्स की तलाश शुरू कर दी है, ताकि सुधार के बाद उस पर रडार ले जाने के लिए उन्हें सुधारा जा सके."

युद्धक्षेत्र में रखता है नजर

अभी भारतीय वायु सेना चीन और पाकिस्तान बार्डर पर उनकी हरकतों पर नज़र रखने के लिए इन विमानों का बहुत प्रभावी तरीके से उपयोग कर रही है और उनका प्रमाण बहुत प्रभावी रहा है. भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने कहा कि एक हवाई निगरानी प्लेटफॉर्म जो पूरे युद्धक्षेत्र पर प्रभावी रूप निगरानी बनाने की क्षमता है.

इसे भी पढे़ं- कानून बनने से बस एक कदम दूर नारी शक्ति वंदन बिल, राज्यसभा में निर्विरोध हुआ पास तो जानें क्या बोले पीएम मोदी

First Published : 21 September 2023, 11:28 PM IST