menu-icon
India Daily
share--v1

'जैसे गधे के सिर से सींग...', जाने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज ने क्यों दिया ये बयान?

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक बयान सोशल मीडिया पर चर्चा में है. दरअसल, उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि जब कोई शीर्ष पद पर नहीं रहता है तो होर्डिंग्स से तस्वीरें ऐसे गायब होती हैं, जैसे गधे के सिर से सींग गायब हो जाता है.

auth-image
Om Pratap
horns from donkey head remark by Shivraj Singh Chouhan

हाइलाइट्स

  • शिवराज सिंह ने सरकारी आवास को दिया 'मामा का घर' नाम 
  • शिवराज बोले- राजनीति में लोग समर्पण भाव से काम कर रहे

Horns from donkey head remark by Shivraj Singh Chouhan: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक बयान इन दिनों चर्चा में है. उन्होंने कहा है कि जब कोई पार्टी के शीर्ष पद पर नहीं रहता है तो होर्डिंग्स से तस्वीरें ऐसे गायब होती हैं, जैसे- गधे के सिर से सींग गायब हो जाती हैं. बता दें कि नवंबर में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव हुए थे. भाजपा को राज्य में बंपर जीत मिली थी, लेकिन शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री के तौर पर रिपीट नहीं किया गया. उनकी जगह मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाया गया. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बयान इसी घटनाक्रम से जोड़कर देखा जा रहा है. 

पूर्व मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जब कोई दूसरों के कल्याण के लिए काम करने का लक्ष्य निर्धारित करता है तो जीवन आनंद से भर जाता है. शिवराज सिंह चौहान ने ये बातें रविवार को नीलबड़ इलाके में एक समारोह के दौरान कही. हालांकि उनके इस बयान का वीडियो सोमवार को सामने आया. उन्होंने कहा कि जब हम दूसरों के लिए काम का लक्ष्य तय करते हैं तो हमारा जीवन आनंद से भर जाता है. मेरे पास अभी भी समय नहीं है और मैं लगातार व्यस्त रहता हूं. ये मेरे लिए अच्छा है कि मुझे राजनीति से दूर लोगों के लिए काम करने का मौका मिल रहा है. 

शिवराज बोले- राजनीति में लोग समर्पण भाव से काम कर रहे

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राजनीति में एक्टिव लोग भी समर्पण भाव से अच्छा काम करते हैं. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी जैसे नेता, जो देश के लिए जीते हैं. इसी दौरान उन्होंने कहा कि अगर आप मुख्यमंत्री हैं, तो लोग कहते हैं कि भाई साहब आपके पैर और हाथ कमल की तरह हैं, लेकिन जब कोई मुख्यमंत्री पद पर नहीं रहता, तो उसकी तस्वीरें होर्डिंग्स से ऐसे गायब हो जाती हैं, जैसे गधे के सिर से सींग गायब हो जाते हैं.

सरकारी आवास को दिया 'मामा का घर' नाम 

64 साल के शिवराज सिंह चौहान ने पिछले महीने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. बता दें कि कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शिवराज सिंह चौहान से भोपाल स्थित उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की थी. इस दौरान शिवराज सिंह चौहान के घर के बाहर लगी नेमप्लेट ने सबका ध्यान खींचा था. उन्होंने घर के बाहर 'मामा का घर' वाला नेमप्लेट लगाया था. शिवराज सिंह से मुलाकात के बाद मोहन यादव ने कहा था कि मुख्यमंत्री के रूप में शिवराज सिंह चौहान ने अपने लंबे कार्यकाल के दौरान राज्य में विशेष रूप से लड़कियों और महिलाओं के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं लागू कीं.

यादव ने कहा था कि मैं इन योजनाओं पर चर्चा करने आया हूं. हम इन सभी योजनाओं को आगे बढ़ाएंगे. इस महीने की शुरुआत में, शिवराज चौहान ने सीहोर जिले के अपने विधानसभा क्षेत्र बुधनी के अंतर्गत शाहगंज शहर में एक सभा को संबोधित करते हुए टिप्पणी की थी कि कभी-कभी कोई व्यक्ति "राजतिलक" (राज्याभिषेक) की प्रतीक्षा करते हुए "वनवास" (निर्वासन) में पहुंच जाता है.