share--v1

Doordarshan Logo Controversy: दूरदर्शन का लोगो हुआ 'भगवा' तो विपक्ष हुआ लाल, समझें पूरा मामला

DD News Saffron Logo: डीडी न्यूज का लोगो चेंज होने से दूरदर्शन विपक्षी दलों के निशाने पर आ गया है. चलिए जानते हैं क्या है इनका कहना. 

auth-image
India Daily Live

DD News Saffron Logo: सरकारी चैनल दूरदर्शन के डीडी न्यूज का लोगो बदल चुका है. इसके पेश होने के दो दिन बाद ही ये निशाने पर आ गया है. इसके भगवा कलर को लेकर यह चर्चा में आ गया है. ब्रॉडकास्टर ने इस मामले को केवल दृश्य सौंदर्य में बदलाव के रूप में पेश किया, विपक्षी दलों ने सवाल उठाया है कि लोकसभा चुनाव से पहले इस लोगो को क्यों बदला गया है. 

डीडी न्यूज ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर अपने नए लोगो का एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा है कि अब हम एक नए कलेवर के साथ आ गए हैं. ऐसी न्यूज जर्नी के लिए तैयार हो जाइए जो पहले कभी नहीं देखी हो. इस मामले पर टीएमसी के राज्यसभा सांसद जवाहर सरकार, जो 2012 और 2014 के बीच प्रसार भारती के सीईओ थे, ने कहा, “नेशनल ब्रॉडकास्टर दूरदर्शन ने अपने ऐतिहासिक फ्लैगशिप लोगो को कलर भगवा कर दिया है. यह अब प्रसार भारती नहीं है, यह प्रचार भारती है.'' 

प्रसार भारती के सीईओ गौरव द्विवेदी ने कहा, "ब्राइट और अच्छे कलर्स का इस्तेमाल चैनल की ब्रांडिंग के लिए किया गया है. इसमें किसी को कुछ और मुद्दा मिल रहा है तो यह सही नहीं है. यह केवल एक नया लोगो नहीं है. डीडी का एक्सपीरियंस एडवांस किया गया है. हमारे पास एक नया सेट, नई लाइट्स, सीटिंग अरेंजमेंट्स और इक्यूपमेंट्स हैं."

दरअसल, अधिकारियों ने बताया कि जब 1959 में दूरदर्शन की शुरुआत हुई थी तो उस पर भगवा लोगो था. इसके बाद, लोगो के लिए नीले, पीले और लाल जैसे कलर लिए गए. पहले इसके डिजाइन में एक ग्लोब के साथ दो पंखुड़ियां भी बनी हुई थीं. कई वर्षों तक इसमें 'सत्यम शिवम सुंदरम' शब्द भी शामिल था लेकिन बाद में इसे हटा दिया गया.

जब मार्च में, अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन किया गया तो दूरदर्शन ने घोषणा की थी कि वह हर दिन सुबह राम लला की मूर्ति का सीधा प्रसारण करेगा. 

Also Read