menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Election 2024: पहले चरण के लिए वोटिंग जारी, किसने क्या कहा? पढ़ें हर बात

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में चुनाव का आगाज हो गया है. फर्स्ट फेज में आज 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीट पर वोट डाले जा रहे हैं.

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का चुनाव जारी है. फर्स्ट फेज में आज 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीट पर वोट डाले जा रहे हैं.  वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी. हालांकि कुछ जगहों पर वोटिंग खत्म होने का समय अलग है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी से मतदान करने की अपील की है. 

पीए मोदी कहा कि लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव आज से शुरू हो रहा है. लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 21 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इन सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं. पहली बार वोट देने जा रहे अपने युवा साथियों से मेरी यह विशेष अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान करें. लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज का महत्त्व है. 

 

मोहन भागवत ने डाला वोट

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत भी ने नागपुर में अपने मत का प्रयोग किया. उन्होंने सुबह 7 बजे ही पहुंचकर मतदान किया. बता दें की बीजेपी के दिग्गज नेता और केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. 

चिदंबरम ने तमिलनाडु में डाला वोट

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने तमिलनाडु की शिवगंगा सीट पर वोट अपना वोट डाला. इस दौरान उन्होंने कहा कि मुझे बहुत खुशी और गर्व है कि मैं लोकसभा चुनाव में अपना वोट डाल सका. मुझे पूरा विश्वास है कि INDIA ग्रुप तमिलनाडु की सभी 39 संसदीय सीटों पर जीत हासिल करेगा. यह चुनाव का पहला चरण है, सात चरण हैं. आज पूरे तमिलनाडु में वोट पड़ रहे हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि हम सभी सीटें जीतेंगे.

अर्जुन राम मेघवाल ने क्या कहा? 

केंद्रीय मंत्री और बीकानेर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार अर्जुन राम मेघवाल ने अपना वोट डालने से पहले कहा कि आज लोकतंत्र का पर्व है. आज का दिन इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आज प्रथम चरण के 102 सीटों पर मतदान है. राजस्थान की 12 सीटों पर मतदान है. बीकानेर उसमें शामिल है. प्रथम चरण से विकसित भारत की एक मजबूत नींव रखी जाएगी.

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा कि मुझे छिंदवाड़ा की जनता पर पूरा विश्वास है. वो पिछले 44 साल के इतिहास के सबसे बड़े गवाह हैं और मुझे उम्मीद है कि वे सच्चाई का साथ देंगे.

 

गौरव गोगोई

असम के कांग्रेस सांसद और जोरहाट लोकसभा सीट से उम्मीदवार गौरव गोगोई ने कहा कि आज एक महत्वपूर्ण दिन है और मैं सभी से अपील करता हूं कि वे अपने घरों से बाहर आएं और देश के लोकतंत्र और संस्कृति को बचाने के लिए अपना वोट डालें. 

पहले चरण में  8 केंद्रीय मंत्री, एक पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल भी इस बार चुनाव मैदान में हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक फर्स्ट फेज में 16.63 करोड़ से ज्यादा वोटर्स अपने मत का इस्तेमाल करेंगे. पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश की दो अअसम की बिहार की चार सीट पर वोटिंग होगा. बिहार में औरंगाबाद, गया, जमुई और नवादा पर वोट पड़ेंगे.