share--v1

शमी का पौधा घर में कहां लगाने पर होगा फायदा? समझ लीजिए क्या है सीक्रेट

Shami Plant: ज्योतिष से लेकर वास्तु शास्त्र में शमी का पौधा काफी खास माना जाता है. इसको हिंदू धर्म में काफी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस पौधे के पूजन शनिदोष का प्रभाव दूर होता है. वहीं, इसको घर में हर जगह रखना शुभ नहीं होता है. कुछ खास जगहों पर ही इस पौधे को लगाने से शुभ फल मिलता है. 

auth-image
India Daily Live

Shami Plant: शमी के पौधे को ज्योतिष शास्त्र में काफी खास माना जाता है. मान्यता है यह पौधा किसी व्यक्ति को मालामाल बना सकता है. इस पौधे के पूजन से शनिदोष का प्रभाव कम होता है. वहीं, इसे घर में रखने से दरिद्रता का नाश हो जाता है. इस पौधे का पूजन किया जाता है. इस कारण लोग इसको घर में भी लगाते हैं. 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शमी के पौधे को घर पर लगाने से नकारात्मकता दूर होती है. रामायण में भी शमी के पौधे का महत्व देखने को मिलता है. मान्यता है कि जब रावण से युद्ध करने से पहले प्रभु श्रीराम ने शमी के पौधे का पूजन किया था. इसके बाद उनको विजय की प्राप्ति हुई थी. 

भगवान शिव के पूजन में होता है प्रयोग

हिंदू धर्म में शमी के पौधे का इस्तेमाल भगवान शिव के पूजन में किया जाता है. ऐसा करने से वे प्रसन्न होते हैं. इसके साथ ही माता दुर्गा और भगवान गणेश के पूजन में भी शमी की पत्तियों का उपयोग काफी शुभ माना जाता है. माना जाता है कि शमी के पेड़ के पास सरसों के तेल का दीपक जलाने से सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं. 

घर में यहां लगाएं शमी का पौधा

शमी के पौधे का शुभ प्रभाव तभी देखने को मिलता है, जब इसको सही दिशा में लगाया जाता है. शमी के पौधे को कभी भी घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए. इसको बालकनी या फिर छत पर ही लगाना चाहिए. इसको दक्षिण दिशा में लगाना काफी शुभ होता है. इसके साथ ही शमी के पौधे को कभी भी सीधी धूप में नहीं रखना चाहिए. घर के मुख्य द्वार की दाहिनी ओर भी शमी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. इस पौधे को शनिवार के दिन लगाना शुभ होता है. माना जाता है कि इस पौधे का सीधा संबंध शनिदेव से होता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.