menu-icon
India Daily
share--v1

Pradosh Vrat 2023: जानें प्रदोष व्रत के दिन क्या करें और क्या नहीं करें?

Pradosh Vrat 2023: हर माह की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत रखा जाता है. इस दिन भगवान शिव व  माता पार्वती का पूजन किया जाता है. इस कुछ कार्यों को करने से जीवन में सौभाग्य आता है. वहीं, कुछ कार्यों को करने की मनाही होती है. 

auth-image
Mohit Tiwari
pradosh
Courtesy: pexels

हाइलाइट्स

  • हर माह में पड़ते हैं दो प्रदोष व्रत
  • महीने की त्रयोदशी को रखा जाता है यह व्रत

Pradosh Vrat 2023: प्रत्येक माह की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है. हर माह में ये दो बार आता है और पूरे साल में 24 प्रदोष व्रत रखे जाते हैं. मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी 24 दिसंबर 2023 को पड़ रही है. इस कारण इस साल का अंतिम प्रदोष व्रत 24 दिसंबर को रखा जाएगा. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का पूजन किया जाता है. इस दिन व्रत रखने से भोलेनाथ का आशीर्वाद प्राप्त होता है. माना जाता है कि इस दिन कुछ कामों को करने की मनाही होती है. अगर कोई इन कामों को करता है तो उसे शुभ फल प्राप्त नहीं होता है. आइए जानते हैं कि प्रदोष व्रत के दिन क्या करें और क्या न करें. 

प्रदोष व्रत के दिन करें ये काम

इस दिन सुबह उठकर स्नान करें और साफ वस्त्र धारण करें. इसके साथ ही भगवान भोलेनाथ का पूजन करें. अगर हो सके तो इस दिन व्रत का भी संकल्प लें. पूजा के समय भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें. गरीब लोगों को इस दिन कुछ न कुछ दान अवश्य करें. इसके अलावा आपको भजन-कीर्तन करना चाहिए. 

प्रदोष व्रत के दिन नहीं करने चाहिए ये काम

1- इस दिन तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. 

2- प्रदोष व्रत के दिन किसी का भी अपमान नहीं करना चाहिए. 

3- इस दिन आपको काले वस्त्र धारण नहीं करने चाहिए. 

4- प्रदोष व्रत के दिन क्रोध न करें. 

प्रदोष व्रत करने से मिलते हैं ये लाभ

इस व्रत को रखने से उम्र लंबी होती है और आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है. घर में सुख और शांति का आगमन होता है. भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसके साथ ही जीवन में किसी भी प्रकार का तनाव नहीं रहता है.  

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.