share--v1

December Monthly Horoscope 2023 : सिंह और कन्या समेत इन 5 राशि वालों के लिए बेहद शानदार रहेगा साल 2023 का अंतिम माह दिसंबर

December Monthly Horoscope 2023 : दिसंबर का महीना कई राशि वालों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने वाला है. ग्रहों की चाल के माध्यम से राशिफल का आंकलन किया जाता है. आइए पं. सत्यम विष्णु अवस्थी से जानते हैं कि दिसंबर 2023 आपके लिए कैसा रहने वाला है. 

auth-image
Mohit Tiwari
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • पक्षियों को दाना खिलाएं तुला राशि के लोग
  • बंदरों को भुना चना खिलाएं वृश्चिक राशि के जातक

December Monthly Horoscope 2023 :  साल 2023 का आखिरी महीना दिसंबर आपके लिए कैसा रहने वाला है. इसके बारे में आप मासिक राशिफल से जान सकते हैं. ग्रहों और नक्षत्रों की चाल के माध्यम से राशिफल का आंकलन किया जाता है. आपके लिए यह नया महीना कैसा रहेगा , इसके बारे में आप अपने मासिक राशिफल से जान सकते हैं. आइए पं. सत्यम विष्णु अवस्थी से जानते हैं कि साल 2023 का अंतिम महीना आपके लिए कैसा रहने वाला है.

मेष राशि (Aries Horoscope) (चु, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

इस माह में आपको कुछ आराम मिलेगा. पुरानी परेशानियां आपको परेशान नहीं करेंगी. स्वास्थ्य संबंधी सावधानी रखें. जीवनसाथी का साथ देना होगा एवं दूसरों की मदद करने का मौका मिलेगा. कार्य परिवर्तन का मन बन सकता है, जो नुकसानदायक हो सकता है. सम्पत्ति के संदर्भों में कुछ प्रगति के योग रहेंगे. किए गए प्रयासों सफल होंगे.

उपाय -  नित्य प्रति हनुमान चालीसा का पाठ करें.

वृषभ राशि (Taurus Horoscope) (इ, उ, ए, ओ, वा, वि, वू, वे, वो)

वाहन का प्रयोग सावधानीपूर्वक करें. धन प्राप्ति में समस्या होगी. कार्य का बोझ बढ़ेगा. संतान से विवाद हो सकता है. परिवार का वातावरण सुखद नहीं रहेगा. यात्रा में संभलकर रहें. बिना मांगे किसी को सुझाव नहीं दें. स्वास्थ्य अच्छा रहने वाला है. यदि कोई पीड़ा है तो उनका अंत होना निश्चित हैं. वैवाहिक जीवन में खुशहाली के पल व्यतीत करेंगे.

उपाय - वृषभ राशि वालों को इस महीने प्रत्येक सोमवार और शुक्रवार को सिद्धि कुंजिका स्त्रोत का पाठ करना चाहिए.

मिथुन राशि (Gemini Horoscope) (क,की, कु,घ, ड़,छ, के, को, हा)

किसी संस्था के मध्य सेवा समझौतों को अंतिम रूप देने के लिए पूर्ण प्रयास करेंगे, लेकिन फिर भी अनावश्यक बातों से परेशान हो सकते हैं. आपको परेशान करने वाले आप पर हावी हो सकते हैं. इस समय में किसी की सलाह के बिना कोई कार्य नहीं करेंगे तो बेहतर होगा. आर्थिक हानि भी उठानी पड़ सकती है. योजनाएं भी विफल हो सकती हैं एवं कार्यस्थान पर अत्यंत तनाव रहेगा.

उपाय - आपको नियमित रूप से गाय की सेवा करनी चाहिए और उसे हरा चारा अवश्य खिलाना चाहिए, इससे आपको आपकी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है.

कर्क राशि (Cancer Horoscope) (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

जमीन संबंधी मामलों में लाभ होगा. माह के शुरुआती दिनों में जो भी कार्य करेंगे, उसमें अप्रत्याशित सफलता प्राप्त होगी. हर कार्य निर्विघ्न समाप्त होंगे और प्रसन्नता बनी रहेगी. माह के मध्य में कार्य करते समय सावधानी रखनी होगी. विशेषकर वाहन संचालन और घर से बाहर के मामलों में सावधानी अवश्य रखें. उत्तरार्ध में भाग्य पक्ष अच्छा रहेगा व आपको फिर से सफलताएं प्राप्त होंगी. परिवार के साथ भ्रमण व मनोरंजन पर जाने का समय प्राप्त होगा.

उपाय - इस महीने कर्क राशि वाले जातकों को भगवान शिव की आराधना करनी चाहिए और भगवान शंकर को दूध व जल अर्पित करें.

सिंह राशि (Leo Horoscope) (म,मि, मु,मे, मो, टा, टि, टू, टे)

इस महीने व्यावसाय से संबंधित क्षेत्रों में मंगलकारी परिणाम प्राप्त होने के आसार रहेंगे और आपके प्रयासों का अच्छा परिणाम प्राप्त होगा. स्वभाव में अचानक गंभीरता आ सकती है. अज्ञात भय उत्पन्न होगा. चंद्र की स्थिति धन के संबंध में आपको संतोषजनक बनाएगी, लेकिन फिर भी अस्थिरता बनी रहेगी. दूसरों को देखने के बजाय अपने कार्य में ध्यान देंगे, तो ज्यादा बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे. 

उपाय - सिंह राशि वाले जातक हनुमान जी को पीले वंदन का लेप लगाएं और उनके चरणों में एक नारियल का भेंट करें.

कन्या राशि (Virgo Horoscope) (टो, पा,पी, पू,ष, ण, ठ, पे, पो)

कन्या राशि वालों को इस महीने कई मामलों में सुख की अनुभूति हो सकती है. सरकारी व निजी क्षेत्रों में आपकी किस्मत आपका साथ देगी. सचेत एवं सजग रहें. विवादों से दूर रहें व किसी भी व्यक्ति पर लेन-देन का पूर्ण भरोसा नहीं करें. माह के मध्य में कुछ राहत होगी. इसके पश्चात भी आपको सतर्कता रखनी होगी. परिवार का सहयोग आपको संबलता प्रदान करेगा व किसी को उधार नहीं दें. निवेश से बचें एवं परिवर्तन का विचार त्याग दें. आगे समय अच्छा है.

उपाय - भगवान शंकर को दूध के साथ, चीनी और सूखी भांग को मिलाकर "ॐ नमः शिवाय" बोलते हुए अर्पित करें.

तुला राशि (Libra Horoscope) (रा, री, रू, रे, रो, त, ती, तू, ते)

तुला राशि वालों के कार्य व व्यावसाय में सक्रियता को बढ़ाने के लिए किसी अधिकारी के साथ बैठक होने के योग बनेंगे. समय आपके पक्ष में बना हुआ है, सभी कार्यों को करने में सक्षम रहेंगे. आप जो भी करेंगे, उसमें लाभ होगा. धार्मिक कार्यों में सम्मिलित होंगे व सम्मान प्राप्त होगा. योजनाओं का क्रियान्वयन सफलतापूर्वक करने में सफल होंगे. सहयोगियों एवं मित्रों के साथ वैचारिक मतभेद हो सकते हैं.

उपाय - तुला राशि के लोग प्रत्येक शुक्रवार को पक्षियों को दाना खिलाएं.

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope) (तो, ना, नी,नू, ने, नो, या, यी, यू)

संतान से सुख एवं सहयोग प्राप्त होगा. आय के साधनों में वृद्धि होगी. किसी नए कार्य की शुरुआत होने के साथ ही कार्यक्षेत्र का भी विकास होगा. अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे व किसी बड़े कार्य के पूरे होने से मन प्रसन्न रहेगा. शत्रुओं से थोड़ी परेशानी होगी, लेकिन आप अपने प्रभाव से उसे दबाने में सफल होंगे. महीने के प्रथम भाग से ही शुभ परिणाम प्राप्त रहने के आसार रहेंगे. कार्य व व्यापार के संदर्भों में प्रयासों का अनूठा लाभ प्राप्त होगा. सेहत खिली हुई व जोश से पूर्ण रहेगी.

उपाय - वृश्चिक राशि वाले बंदरों को भुना चना खिलाएं.

धनु राशि (Sagittarius Horoscope) (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ़, भे)

इन दिनों आपको कार्य व व्यवसाय से संबंधित क्षेत्रों में दूरस्थ स्थानों की यात्रा करनी पड़ सकती है. धन निवेश व विदेश संबंधित मामलों में किस्मत आपका साथ देगी. आपको सेहत के प्रति सचेत रहना होगा. माह के आरंभ में कई प्रकार के अनावश्यक कार्य करने पड़ सकते हैं. इसके बाद लाभ की स्थितियां बनेंगी. व्यक्तिगत प्रदर्शन में सुधार आएगा व आपकी योजनाओं एवं विचारों को सहमति मिलेगी. नए वाहन एवं भौतिक सुख-सुविधाओं का सामान खरीदने का मन बनेगा. यात्रा में कष्ट होगा, लेकिन धन प्राप्ति के योग भी हैं.

उपाय - धनु राशि वाले विष्णु लक्ष्मी के मंदिर में जाकर उन्हें गुड़ और भीगी हुई चने की दाल का भोग लगाएं.

मकर राशि (Capricorn Horoscope) (भो, ज, जी, खि, खु, खे, खो, ग, गी)

इस माह में आपको साहित्य, सौंदर्य, प्रतियोगिता, क्रय-विक्रय के मामलों में अधिक लाभ मिलेगा. किए गए प्रयासों के अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे. लव लाइफ के रिलेशन में लापरवाही न बरतें. माह का आरंभ सुखपूर्वक होगा. मध्य में कार्यों की प्रशंसा होगी एवं विरोधी आपके पक्ष में रहेंगे, लेकिन व्यस्तता अत्यधिक रहेगी. भाइयों से भी सहयोग प्राप्त होगा. महीने के अंत में भूमि, भवन से संबंधित कार्य सफलतापूर्वक संपन्न होने के योग बन रहे हैं. न्यायालय के मामलों में आपका पक्ष मजबूत होगा.

उपाय - मकर राशि वालों को नित्य प्रति सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए. दक्षिण मुखी हनुमान जी के दर्शन भी करें.

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope) (गु, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

कई मामलों में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे. सेहत खिली हुई व जोश से पूर्ण रहेगी. यदि आप किसी कष्ट से परेशान हैं, तो उनका अंत होना निश्चित हैं. गृहस्थ जीवन में बाधा उत्पन्न करने वाले लोगों का सामना करते हुए स्वयं के प्रयासों से विजय प्राप्त करेंगे. अवसरों का लाभ उठाकर सफल होंगे. विचारों में शुद्धता रहेगी व निर्णय लेने की शक्ति का विकास होगा. परिवार में हास- परिहास का माहौल रहेगा एवं सतत सफलता मिलने से प्रसन्नता रहेगी. विवादों में विजय मिलेगी तथा भूमि या मकान खरीदने का मन बनेगा.

उपाय - आप किसी शनि मंदिर में प्रत्येक शनिवार को सायं के समय से तेल का दीप दान करें.

मीन राशि (Pisces Horoscope) (दी, दू, थ, झ, त्र, दे, दो, चा, ची)

निजी व सरकारी क्षेत्रों की संस्थाओं में रोजगार मिलने के योग बनेंगे. इस सप्ताह के प्रथम भाग में कार्य व व्यापार के मामलों में गति देखने को मिलेगी. सुख- सुविधाओं में वृद्धि होगी. किसी विशेष कार्य के बन जाने से हर्षोल्लास रहेगा. परिवार एवं मित्रों के साथ वैचारिक सामंजस्य रहेगा. अटके धन की प्राप्ति का योग हैं व नए मकान और वाहन खरीदने की योजना बनेगी. नौकरी में स्थान परिवर्तन का योग हैं.

उपाय - भगवान सूर्य को नित्य सूर्योदय के समय जल में लाल चंदन और तुलसी पत्ती के साथ "ॐ घृणि: सूर्याय नमः" बोलते हुए अर्घ्य दें.

Also Read

First Published : 01 December 2023, 12:02 AM IST