share--v1

Monthly Horoscope April 2024 : इस महीने छप्परफाड़ पैसा कमाएंगे इन 7 राशियों के लोग

Monthly Horoscope April 2024 : अप्रैल साल का चौथा महीना होता है. इस माह में चैत्र नवरात्रि, रामनवमी और हनुमान जयंती जैसे त्योहार आते हैं. इस कारण यह महीना हिंदू धर्म में काफी खास माना जाता है. 

auth-image
Pt. Satyam Vishnu Awasthi
Courtesy: idl

Monthly Horoscope April 2024 : साल 2024 के चौथे महीने अप्रैल की शुरुआत हो गई है. इस माह की शुरुआत चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की सप्तमी से हो रही है. इस महीने में वासंतिक नवरात्रि (हिंदू नववर्ष), रामनवमी, हनुमान जयंती जैसे पर्व आते हैं. इस कारण यह महीना हिंदू धर्म में काफी खास माना जाता है. इस महीने के दूसरी तारीख को ग्रहों के राजकुमार बुध वक्री होने जा रहे हैं. इसके बाद वे अस्त भी हो जाएंग और अपनी राशि परिवर्तन करके मीन राशि में आ जाएंगे. इसी महीने सूर्य देव भी मेष राशि में आएंगे और यहां पहले से विराजमान गुरु के साथ अपनी युति बनाएंगे. इसके साथ ही मंगल भी मीन राशि में प्रवेश करेंगे. इसके बाद शुक्र भी मेष राशि में प्रवेश कर जाएंगे. 

इस महीने में कई त्योहार और ग्रहों के गोचर हैं. ग्रहों और नक्षत्रों की चाल के माध्यम से ही हम राशिफल का आकलन करते हैं. राशिफल के माध्यम से आप आने वाले भविष्य में होने वाली घटनाओं का आसानी से अनुमान लगा सकते हैं. यह नया महीना अप्रैल आपके लिए कैसा रहने वाला है. इसके बारे में आप अपने राशिफल से जान सकते हैं. आइए जानते हैं कि यह नया महीना अप्रैल आपके लिए कैसा रहने वाला है. 

मेष राशि (Aries Horoscope)(चु, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ) 

माह की शुरुआत में कुछ मानसिक दुविधा हो सकती हैं, लेकिन आप समाधानकारी व्यवहार अपनाकर समस्याओं का हल कर लेंगे. इन दिनों आप मधुरवाणी और भाषा से किसी को भी मना लेंगे. इस दौरान आपको नए कार्य का प्रारंभ न करने की सलाह है. मध्याह्न के बाद आपके उत्साह में वृद्धि होने की संभावना है और इससे मन प्रफुल्लित बनेगा.

उपाय - किसी गरीब को छिली हुई मसूर की दाल का दान करना आपके लिए शुभ फलदाई रहेगा.

वृषभ राशि (Taurus Horoscope)(इ, उ, ए, ओ, वा, वि, वू, वे, वो)

वृषभ राशि के लिए यह माह मध्यम फलदायी रहेगा. आपको शारीरिक तथा मानसिक रुप से स्फूर्ति और आनंद का अनुभव होगा. आपकी कलात्मक शक्तियों में वृद्धि हो सकती है. कोई भी कार्य आप उत्साह और चौकसी से करेंगे. लेकिन माह के मध्य में आप मानसिक रूप से कुछ परेशान हो सकते हैं. इस समय आपको किसी भी प्रकार का निर्णय न लेने की सलाह दी जाती है.

उपाय - इस महीने जितना अधिक हो सके अपने दोस्तों के साथ मिठाई बाटें, ऐसा करने से आपको मानसिक शांति मिलेगी.

मिथुन राशि (Gemini Horoscope) (क,की, कु,घ, ड़,छ, के, को, हा)

आपका यह माह मिश्रित फलदायी रहने वाला है. स्वास्थ्य को लेकर आपको सतर्कता बरतनी होगी. किसी भी तरह की बहस करने से बचें. माह के 15 दिन के बाद उत्साह का अनुभव करेगे. परिवार में भी प्रेमपूर्ण माहौल बनेगा. आर्थिक लाभ की भी संभावनाएं हैं. उलझनों के आने पर आप बिल्कुल भी नहीं घबराएं.

उपाय - इस माह के दूसरे शनिवार को 21 पत्ती अशोक की लाकर गंगाजल से धुल लें फिर रोली का तिलक लगाकर उसका बंदनवार बना लें और मुख्य द्वार पर बांध दें.

कर्क राशि (Cancer Horoscope) (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

यह महीना कर्क राशि के लिए व्यावसायिक क्षेत्र में लाभदायी रहने वाला है. स्त्रीवर्ग से लाभ होने का भी योग बन रहा है. आपका मानसिक तथा शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. माह के मध्य के बाद कोई चिंता आपको सता सकती है, इसे खुद पर हावी न होने दें और व्यवहार पर नियंत्रण बनाए रखें, नहीं तो कार्य अधूरे रह सकते हैं. खर्च बढ़ सकता है और स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें.

उपाय - इस महीने आपको अपनी वाणी पर संयम रखना बेहद जरूरी है और गाय को आटे की लोई बनाकर खिला दें.

सिंह राशि (Leo Horoscope) (म,मि, मु,मे, मो, टा, टि, टू, टे)

इस माह का प्रत्येक दिन आनंदपूर्वक बीतेगा ऐसा आपके सितारे कहते हैं. व्यापार करने वालों के लिए यह माह अत्यंत लाभदायी सिद्ध होने वाला है. व्यापार में वृद्धि होगी. परिजनों तथा मित्रों के साथ आनंदपूर्वक पलों को मनाएंगे. स्त्री वर्ग से भी आपको लाभ हो सकता है इसके अलावा संतान की ओर से भी आपको लाभ मिलेगा. छोटे प्रवास के लिए परिस्थिति अनुकूल होंगी. दांपत्यजीवन में आनंद रहेगा.

उपाय - इस माह के प्रत्येक रविवार को व्रत रखें और सायं के समय किसी को मीठा भोजन ग्रहण करवाकर स्वयं ग्रहण करें.

कन्या राशि (Virgo Horoscope) (टो, पा,पी, पू,ष, ण, ठ, पे, पो)

इन दिनों आपके भीतर कुछ अधिक धार्मिकता रहेगी. कार्यालय या व्यावसायिक स्थल पर कार्य भार अधिक हो सकता है. विदेश जाने के इच्छुक लोगों का भी काम बन सकता है. माह के कुछ मध्य के बाद नए कार्य का आयोजन कर सकेंगे. इसके अलावा आपके अधूरे पड़े कार्य पूरे हो सकते हैं. व्यवसाय में बढ़ोतरी की संभावनाएं हैं. गृहस्थ जीवन में मधुरता छाई रहेगी. साथ ही आपको मान-सम्मान मिलेगा.

उपाय - हरा पालक अपने ऊपर से सात बार उतारकर गाय को खिला दें लाभ होगा.

तुला राशि (Libra Horoscope) (रा, री, रू, रे, रो, त, ती, तू, ते)

खान-पान में आपको विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. बेहतर होगा कि आप कोई नया कार्य शुरू न करें. कार्य की अधिकता आपको मानसिक और शारीरिक रूप से परेशान कर सकती है. आपके लिए यात्राओं से बचना ही बेहतर होगा. कुछ स्थितियां आपके पक्ष में बनेगीं. धार्मिक कार्यों का आयोजन हो सकता है. विदेश में स्थित स्वजनों के समाचार मिलेंगे. व्यापार में आपको आर्थिक लाभ मिलने का संयोग बन रहा है. नए आयोजन के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण होगा.

उपाय - इस माह के प्रत्येक शुक्रवार को चावल और चीनी का दान करना आपके लिए सुखद रहेगा.

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope) (तो, ना, नी,नू, ने, नो, या, यी, यू)

पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा. छोटे से प्रवास का भी योग है. स्वास्थ्य को लेकर विशेष सतर्कता बरतने कि जरुरत है. मानसिक रूप से कुछ व्यग्रता का भी अनुभव कर सकते हैं. नए कार्य प्रारंभ न करने की सलाह है. प्रवास में भी विध्न आ सकता है. स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए खान-पान में विशेष रूप से सतर्कता बरतें. योग और ध्यान से मानसिक शांति प्राप्त कर सकेंगे.

उपाय - इस माह के प्रत्येक मंगलवार को बंदरों को भोजन कराने से आपको लाभ मिलेगा.

धनु राशि (Sagittarius Horoscope) (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ़, भे)

आपके लिए इस माह का हर दिन शुभफलदायी है. शरीर और मन से अस्वस्थ रहते हुए भी आप अपने अपूर्ण कार्यों को पूर्ण कर सकेंगे. आर्थिक आयोजन भी बहुत अच्छी तरह से कर सकेंगे. कार्यालय में सहकर्मियों का सहयोग आपको मिलेगा. परिजन और मित्रों की घनिष्ठता में वृद्धि होगी. दांपत्यजीवन आनंददायी रहेगा. सामाजिक रूप से सफलता मिलेगी. व्यापारी गण व्यापार में वृद्धि कर सकेंगे.

उपाय - गरीबों के बीच जाकर उनको सवा किलो चने या उड़द की दाल का दान करें.

मकर राशि (Capricorn Horoscope) (भो, ज, जी, खि, खु, खे, खो, ग, गी)

वैचारिक स्तर पर विशालता और मधुरवाणी से आप किसी को भी प्रभावित कर सकेंगे. वाणी की मधुरता आपको नए संबंध बनाने में भी काम आएगी. आर्थिक आयोजन भी आप अच्छी तरह से कर सकेंगे. आपका पूरा माह आनंद के साथ बीतेगा. नौकरी में सहकर्मियों का सहकार मिलेगा. मध्याह्न के बाद रोगी व्यक्ति के स्वास्थ्य में सुधार होगा और अधूरे कार्य पूर्ण होंगे.

उपाय - आटे की लोई बनाकर उसमें सरसो का तेल मिलाकर अपने ऊपर से सात बार उतारकर गाय को खिला दें, आपका माह अच्छा जाएगा.

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope) (गु, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

आप आपके प्रत्येक कार्य को आत्मविश्वास पूर्वक ठीक तरह से संपन्न कर सकेंगे. सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी. पैतृक संपत्ति से लाभ होगा. वाहन, मकान आदि के पत्रों से संबंधित कार्यवाही में सावधानी पूर्वक आगे बढ़ें. आपकी वैचारिक समृद्धि में वृद्धि होगी. मन प्रसन्न रहेगा. अधिक परिश्रम करने पर भी सफलता कम मिलने की आशंका है. परेशान न हों और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

उपाय - इस महीने प्रतिदिन बजरंग बाण का पाठ आपके लाभकारी रहने वाला है.

मीन राशि (Pisces Horoscope) (दी, दू, थ, झ, त्र, दे, दो, चा, ची)

आप मानसिक रूप से हल्कापन महसूस करेंगे. आनंद और उत्साह में भी वृद्धि होगी. कौटुंबिक तथा आर्थिक विषयों पर आप अधिक ध्यान देंगे. आप किसी भी कार्य को दृढ़ मनोबल और आत्मविश्वास के साथ कर पाएंगे. पिता की तरफ से लाभ होने की भी संभावना है. परंतु जमीन-जायदाद आदि विषयों में सावधानी रखें. संतान के पीछे खर्च करेंगे. 

उपाय - केले के पेड़ की पूजा करके उसमें घी का दीपक जला दें.

 Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.