menu-icon
India Daily
share--v1

Vastu Tips: आपकी असफलताओं और दुर्भाग्य का कारण हो सकती है बाथरूम में रखी बाल्टी

Vastu Tips: कभी-कभी सारे प्रयास करने के बाद भी हम असफलताओं को प्राप्त करते हैं. ऐसे में हम किस्मत को दोष देते हैं, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि असफलताएं किस्मत खराब होने के कारण जीवन में आती हैं. कभी-कभी जीवन में दुर्भाग्य और असफलताओं का कारण वास्तु के नियमों की अनदेखी भी होती है. 

auth-image
India Daily Live
bucket
Courtesy: pexels

Vastu Tips: जीवन में आ रहीं असफलताओं का कारण वास्तु दोष भी हो सकता है. कभी-कभी काफी प्रयास के बाद भी हम सफल नहीं हो पाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि हमें घर की कुछ छोटी-छोटी बातों पर भी ध्यान देना होगा. वास्तु दोष के कारण व्यक्ति को जीवन में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसी प्रकार आपके बाथरूम में रखी बाल्टी भी घर में वास्तु दोष का कारण बन सकती है. 

आपने कई बार बुजुर्गों को कहते सुना होगा कि सुबह कभी भी खाली बाल्टी नहीं देखनी चाहिए. इससे जीवन में दुर्भाग्य आता है. ऐसा वे इसलिए कहते थे क्योंकि वास्तुशास्त्र में घर के बाथरूम में चीजों को व्यवस्थित रखने की सलाह दी जाती है. बाथरूम को गंदा रखने से नकारात्मकता आती है. इसके साथही बाथरूम में रखी बाल्टी भी आपके दुर्भाग्य का कारण बन सकती है. आपके शारीरिक और मानसिक कष्टों का कारण बाथरूम में रखी बाल्टी भी हो सकती है. इस कारण आपको अपने बाथरूम में बाल्टी को लेकर कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. 

बाथरूम की बाल्टी को लेकर बरतें ये सावधानियां

  • बाथरूम में रखी बाल्टी हमेशा साफ रखनी चाहिए.गंदी बाल्टी में नहाने से मानसिक विकार उत्पन्न होते हैं. 
  • बाथरूम में खाली बाल्टी रखने से जीवन में नकारात्मकता का आगमन होता है. इसमें पानी भरकर अवश्य रखें. 
  • घर में कभी भी काले रंग की बाल्टी का प्रयोग नहीं करना चाहिए. काली बाल्टी जीवन में कष्टों का कारण बनती है. बाथरूम में आपको नीले रंग की बाल्टी ही रखनी चाहिए. 
  • टूटी हुई या फिर लीक होने वाली बाल्टियों को कभी भी बाथरूम में नहीं रखना चाहिए. इससे आपके पड़ोसियों से संबंध खराब हो सकते हैं. 
  • बाल्टी में कभी भी गंदा पानी भरकर नहीं रखना चाहिए. 
  • बाथरूम की बाल्टी में पानी के अलावा फालतू की चीजों को भरकर न रखें. इसमें सिर्फ पानी ही भरकर रखें. 
  • बाल्टी को उल्टा करके न रखें. ऐसा करने से जीवन में दुर्भाग्य आता है. 
  • बाथरूम की उत्तर दिशा पानी के लिए सबसे अच्छी मानी गई है. इस कारण उत्तर दिशा में ही बाल्टी रखें. कभी भी दक्षिण दिशा में बाल्टी न रखें. 
  • बाल्टी में कपड़ों को भिगोकर ज्यादा देर तक नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से वास्तुदोष लगता है. 
  • बाथरूम की बाल्टी का इस्तेमाल कभी भी शौचालय में न करें. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.