share--v1

Leo Horoscope 2024 : जानें सिंह राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2024?

Leo Horoscope 2024 : सिंह राशि वालों के करियर, आर्थिक, स्वास्थ्य आदि के लिए साल 2024 कैसा रहने वाला है. इसके बारे में आप अपने राशिफल से जान सकते हैं.

auth-image
Mohit Tiwari
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • सूर्य हैं इस राशि के स्वामी
  • इस राशि के आराध्य देव हैं श्रीहरि विष्णु

Leo Horoscope 2024 : सिंह राशि वालों के स्वामी सूर्य हैं. सिंह राशि वालों के स्वभाव में नेतृत्व का गुण जन्म से ही होता है. इस राशि के लोग निडर, साहसी और दृढ़ निश्चयी होते हैं. ये लोग एक राजा के समान जिंदगी जीने में यकीन रखते हैं. इनकी व्यक्तित्व बेहद ही जोशीला और आकर्षक होता है. इनके अंदाज की वजह से लोग इनसे जल्दी आकर्षित हो जाते हैं.

जिन लोगों का नाम मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे आदि अक्षरों से शुरू होता है, उनकी राशि सिंह होती है. इस राशि के आराध्य देव भगवान श्रीहरि विष्णु होते हैं. इन लोगों के लिए अनुकूल रंग सुनहरा और लाल होता है. इस राशि के स्वामी सूर्य हैं. इसके साथ ही रविवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार इन राशि वालों के लिए शुभ होता है. आइए जानते हैं कि साल 2024 आपके लिए कैसा रहेगा.

करियर राशिफल
करियर राशिफल

करियर राशिफल

साल 2024 में आपके सातवें भाव में शनि का प्रभाव बना रहेगा. इससे आपको कार्य और व्यवसाय में सफलता मिलेगी. वहीं, प्रगति की गति शनि के प्रभाव से धीमी रह सकती है. अगर आप पार्टनरशिप में काम कर रहे हैं तो आपको इससे लाभ प्राप्त होगा. अपने से वरिष्ठ लोगों के साथ आपको पार्टनरशिप करना इस साल के लिए फायदेमंद रहेगा. अप्रैल के बाद गुरु का गोचर दशम भाव में होगा. इस कारण आपको वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा. नौकरी करने वाले व्यक्तियों की पदोन्नति हो सकती है. जमीन से संबंधित काम करने वालों का इस वर्ष लाभ होगा.

पारिवारिक राशिफल
पारिवारिक राशिफल

पारिवारिक राशिफल

साल के प्रारंभ में अधिक भागदौड़ होने के चलते आप परिजनों को समय नहीं दे पाएंगे. परिवार में परस्पर सहयोग और भावनात्मक प्रेम में वृद्धि होगी. पिता के लिए यह समय अच्छा रहेगा. ससुराल पक्ष से आपको तनाव मिल सकता है. पांचवें स्थान पर गुरु की दृष्टि के प्रभाव से नव विवाहित व्यक्तियों को संतान की प्राप्ति होगी. इसके साथ ही आपकी संतान को अप्रैल के बाद उच्च शिक्षण संस्थान में प्रवेश मिल सकता है. साल 2024 में आपको राहु से सतर्क रहना होगा. राहु आपकी कुंडली के अष्टम भाव में गोचर करेगा. इसके साथ ही बार-बार कुछ दुर्घटनाएं या परिवार से विवाद होता रहेगा.

स्वास्थ्य राशिफल
स्वास्थ्य राशिफल

स्वास्थ्य राशिफल

इस साल अप्रैल माह तक आपकी राशि के नवम भाव पर गुरु के गोचर और उनकी पंचम दृष्टि लग्न पर होने से शारीरिक आरोग्यता मिलेगी. इसके साथ ही आपकी कार्य क्षमताओं के भी वृद्धि के संकेत हैं. गुरु ग्रह के गोचर के बाद अष्टम स्थान का राहु अचानक से आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. आपको समय-समय पर अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान देना व सतर्क रहना होगा.

आर्थिक राशिफल
आर्थिक राशिफल

आर्थिक राशिफल

साल 2024 में अप्रैल माह के बाद आपकी राशि की कुंडली के चतुर्थ भाव में गुरु और शनि की संयुक्ति दृष्टि के प्रभाव से भूमि, वाहन, भवन की आपको प्राप्ति होगी. वहीं, राहु ग्रह का गोचर अष्टम भाव में होने से शेयर बाजार आदि में निवेश के लिए यह वर्ष अनुकूल नहीं है. राहु और केतु के कारण आपको पैतृक संपत्ति को लेकर कोई विवाद हो सकता है.

शिक्षा राशिफल
शिक्षा राशिफल

शिक्षा राशिफल

आपकी राशि के पंचम स्थान पर गुरु की दृष्टि के कारण यह साल शिक्षा के लिए अनुकूल है. अप्रैल के बाद इस राशि वालों की कुंडली के छठवें भाव में गुरु की दृष्टि के प्रभाव से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी. इस साल गुरु के प्रभाव शिक्षा के क्षेत्र में लंबी यात्रा होने के योग हैं. यात्रा के दौरान आपको अच्छे मित्रों की प्राप्ति होगी.

उपाय

इस साल अगर आप सूर्य को अर्घ्य देंगे और आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करेंगे तो यह आपके लिए काफी लाभदायक रहेगा. वहीं, आप शुक्रवार को दुर्गा सप्तशती का पाठ करें और माता दुर्गा को एक नारियल और लाल चुनरी अर्पित करें. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Also Read

First Published : 10 December 2023, 03:36 PM IST