share--v1

Aquarius Horoscope 2024 : जानें कुंभ राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2024?

Aquarius Horoscope 2024 : कुंभ  राशि वालों के करियर, आर्थिक, स्वास्थ्य आदि के लिए साल 2024 कैसा रहने वाला है. इसके बारे में आप अपने राशिफल से जान सकते हैं. 

auth-image
Mohit Tiwari
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • इस राशि के स्वामी हैं शनि देव
  • भगवान शिव हैं इस राशि के आराध्य देव

Aquarius Horoscope 2024 : कुंभ राशि वाले लोग बुद्धि में काफी तेज, समझदार और आत्मविश्वासी स्वभाव के होते हैं. ये लोग किसी भी काम को काफी मेहनत और लगन से करते हैं. इसके साथ ही बुद्धिमान होने के कारण ये लोग हर क्षेत्र में दूसरों से आगे रहते हैं. इसके साथ ही ये लोग काफी लीडर प्रवृत्ति के होते हैं. भीड़ में भी यह लोग सबसे आगे रहते हैं. ये लोग अंदर से कुछ और व बाहर से कुछ अलग नजर आते हैं. इसके साथ ही इनके मन में कितना भी कष्ट क्यों न हो, लेकिन बाहर से ये उसको नहीं जताते हैं. 

इस राशि के स्वामी शनि देव हैं. जिन लोगों के नाम की शुरुआत गु, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा आदि अक्षरों से होती है. उनकी राशि कुंभ होती है. इसके साथ ही इनका शुभ रंग भूरा और काला होता है और इनके आराध्य देव भगवान शिव हैं. इनका शुभ दिन शनिवार, शुक्रवार और बुधवार है. आइए जानते हैं कि इस राशि वालों के लिए साल 2024 कैसा रहने वाला है. 

करियर राशिफल
करियर राशिफल

करियर राशिफल

इस साल आपको नौकरी और व्यापार में जोखिम वाले निर्णय लेने से बचना होगा. कार्य और व्यवसाय के लिए इस साल की शुरुआत काफी अच्छी रहेगी. आपके सातवें भाव में गुरु और शनि की संयुक्त दृष्टि का प्रभाव आपके व्यापार में अच्छा लाभ देगा. नौकरी करने वालों का अप्रैल माह के बाद स्थानान्तरण हो सकता है. इसके साथ ही उनकी पदोन्नति भी संभव है. इस साल की शुरुआत में गुरु ग्रह आपको आत्मविश्वासी और साहसी बनाएंगे. इस दौरान आप रिस्क लेने के साथ ही नौकरी में बड़े में बड़े फैसले ले पाएंगे. वहीं, यह साल आपके लिए नई नौकरी खोजने के लिए अच्छा नहीं है. बिजनेस में एकदम से किसी भी लाभ की आशा न करें. इसके साथ ही बिजनेस पार्टनर पर बार-बार शंका न करें, अन्यथा इससे आपका कार्य प्रभावित हो सकता है. 

परिवार राशिफल
परिवार राशिफल

परिवार राशिफल

पारिवारिक दृष्टि से साल 2024 की शुरुआत आपके लिए अनुकूल रहने वाली है. तीसरे भाव पर शनि और गुरु की दृष्टि के चलते आपके अंदर पराक्रम और कार्य क्षमताओं का विकास होगा. गुरु के गोचर का चौथे स्थान पर प्रभाव अप्रैल से घरेलू वातावरण को आपके अनुकूल बना देगा. इस दौरान आपको माता-पिता सहित पूरे परिवार का सहयोग प्राप्त होगा. ससुराल पक्ष से संबंध आपके संबंध मधुर होंगे. संतान के लिए यह साल सामान्य रहेगा. साल के आरंभ में आपके बच्चे अपनी मेहनत की दम पर आगे बढ़ेंगे. इसके साथ ही अपने बौद्धिक बल पर अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे. 

स्वास्थ्य  राशिफल
स्वास्थ्य राशिफल

स्वास्थ्य राशिफल

यह साल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं रहने वाला है. शनि इस साल आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बनाए रखेंगे. इस कारण आपको संतुलित भोजन करने के साथ ही अनुशासित जीवन शैली को अपनाना है. इस कारण आपको लापरवाही बिल्कुल नहीं बरतनी है. शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव आपके स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं रहने वाला है. 

आर्थिक राशिफल
आर्थिक राशिफल

आर्थिक राशिफल

आर्थिक दृष्टि से इस साल का प्रारंभ आपके लिए अनुकूल रहने वाला है. शनि की साढ़ेसाती की वजह से आप जोखिम उठाने वाले निर्णय लेने से बचें. इस साल अचानक से कुछ ऐसे खर्च आ सकते हैं, जिससे आपको बजट बिगड़ सकता है. अप्रैल के बाद गुरु का गोचर चौथे भाव में होगा. इस समय आपको भूमि, भवन और वाहन का सुख प्राप्त हो सकता है. 

शिक्षा राशिफल
शिक्षा राशिफल

शिक्षा राशिफल

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए यह वर्ष सामान्य रहने वाला है. आपको सफलता प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है. विद्यार्थिक की रुचि पढ़ाई के प्रति बढ़ेगी. आलस्य आपकी सफलता में बाधक हो सकता है. 

उपाय

शनिवार के दिन शनिदेव के दर्शन करें. इसके साथ ही सरसों के तेल का का दीपक जलाएं. पूरे साल हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ कर सकते हैं.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Also Read

First Published : 10 December 2023, 05:52 PM IST