share--v1

Capricorn  Horoscope 2024 : जानें मकर राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2024?

Capricorn  Horoscope 2024 : मकर राशि वालों के करियर, आर्थिक, स्वास्थ्य आदि के लिए साल 2024 कैसा रहने वाला है. इसके बारे में आप अपने राशिफल से जान सकते हैं. 

auth-image
Mohit Tiwari
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • शनि हैं मकर राशि के स्वामी
  • भगवान शिव हैं इस राशि के आराध्य देव

Capricorn Horoscope 2024 : मकर राशि वालों में संगठन बनाने की क्षमता काफी अच्छी होती है. इन लोगों में काम के प्रति जुनून होता है. इस राशि के लोग बेहद अनुशासित, जिम्मेदार और व्यावहारिक प्रकृति के होते हैं. इसके साथ ही इनके अच्छी तार्किक क्षमता भी होती है. यह लोग काफी भरोसेमंद दोस्त साबित होते हैं. ये लोग दूसरों की मुसीबत में पूरा साथ देते हैं. इसके साथ ही ये लोग अच्छे दार्शनिक होते हैं. 

इस राशि के स्वामी शनि हैं. जिन लोगों का नाम भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी आदि अक्षरों से शुरू होता है. इस के आराध्य देव भगवान शिव हैं. इसके साथ ही इस राशि वालों का शुभ रंग आसमानी है. इन लोगों के लिए शनिवार, बुधवार और शुक्रवार का दिन काफी शुभ होता है. आइए जानते हैं कि इन राशि वालों के लिए साल 2024 कैसा रहने वाला है. 

करियर राशिफल
करियर राशिफल

करियर राशिफल

इस साल देवगुरु बृहस्पति का इस राशि वालों की कुंडली के 10वें भाव में प्रभाव रहेगा. इससे आपको कार्यक्षेत्र में अच्छा लाभ होगा. अप्रैल के बाद का समय आपके लिए काफी अनुकूल रहेगा. इसके साथ ही आप किसी के साथ मिलकर कोई नया कार्य शुरु कर सकते हैं. इससे आपको अच्छा लाभ होने की उम्मीद है. राहु और केतु को भी आपको सपोर्ट मिलेगा. राहु ग्रह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और आप इससे जोखिम ले सकेंगे. इसके साथ ही इस दौरान आप कठिन परिश्रम करेंगे और नौकरी या फिर बिजनेस में अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करेंगे. विदेश में काम करने की इच्छा रखते हैं तो आपका यह सपना मई में पूरा हो जाएगा. राशि के स्वामी शनि, दूसरे भाव में स्थिति होंगे. शनि इस समय स्वयं की राशि में होंगे, इस कारण आपको हानि नहीं पहुंचाएंगे. 

पारिवारिक राशिफल
पारिवारिक राशिफल

परिवार राशिफल

आपके लिए यह साल पारिवारिक और सामाजिक दृष्टिकोण से शुभ रहने वाला है. इस साल की शुरुआत में गुरु और शनि की दृष्टि का प्रभाव चौथे भाव में होगा. वहीं, राहु के तृतीय भाव में प्रभाव के चलते आपके अंदर पराक्रम और कार्य क्षमताओं का विकास होगा. इस साल की शुरुआत आपकी संतान के लिए सामान्य रहेगी. वहीं, अप्रैल के बाद गुरु ग्रह का गोचर आपकी कुंडली के पंचम भाव में हो रहा है. इसके बाद यह समय आपकी संतान के लिए शुभ हो जाएगा. जिनको संतान प्राप्ति की इच्छा है, उनकी यह इच्छा इस साल पूरी होने की संभावना है. 

स्वास्थ्य राशिफल
स्वास्थ्य राशिफल

स्वास्थ्य राशिफल

यह साल स्वास्थ्य की दृष्टि से आपके लिए सामान्य रहेगा. शनि का दूसरे भाव में मौजूद होना आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा. अप्रैल माह के बाद यह साल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहने वाला है. वहीं, गुरु की दृष्टि राशि स्थान पर होने के कारण आप मानसिक रूप से संतुष्ट रहेंगे. इसके साथ ही आपको पूरे वर्ष अपने खानपान पर नियंत्रण रखना है और योग अभ्यास भी करते रहना है. 

आर्थिक राशिफल
आर्थिक राशिफल

आर्थिक राशिफल

इस साल की शुरुआत में चतुर्थ भाव में बैठा गुरु आपको संचित धन की प्राप्ति कराएगा. वहीं, अष्टम भाव में गुरु की दृष्टि आपको पैतृक संपत्ति दिला सकती है. इस साल की शुरुआत में बुध और शुक्र एकादश भी भाव में मौजूद होंगे. इससे आपकी आय अच्छी होगी. अप्रैल माह के बाद 11वें भाव में गुरु ग्रह की दृष्टि के प्रभाव से धन आगमन होता रहेगा. 

शिक्षा राशिफल
शिक्षा राशिफल

शिक्षा राशिफल

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए यह साल आपके लिए सामान्य रहने वाला है. संघर्ष वाली परिस्थितियों में आपको सफलता प्राप्त होगी. विद्यार्थियों के लिए भी यह समय काफी शुभ रहने वाला है. 

उपाय

इस साल आप पर साढ़ेसाती का प्रभाव पूरी साल रहेगा. इस कारण आपको शनिदेव के मंत्रों का जाप करने के साथ ही शनि मंदिर में सरसों के तेल का दीपक शनिवार के दिन जलाना होगा. इसके साथ ही मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं और रोज हनुमान चालीसा का पाठ करें. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Also Read

First Published : 10 December 2023, 05:03 PM IST