menu-icon
India Daily
share--v1

लखनऊ के जिसे इलाके में तोड़ दिए हजारों घर, वहां अब क्या बनेगा?

auth-image
India Daily Live

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अकबरनगर इलाके में मकर बुलडोजर चले रहे हैं. यहां नदी के डूब क्षेत्र में बनाए गए हजारों  घरों को तोड़ दिया गया है. लगभग 25 एकड़ में फैले पूरे इलाके को अब साफ कर लिया गया है. प्रशासन का कहना है कि जिन लोगों के घर तोड़े गए हैं, उन्हें सरकार की ओर से घर भी दिया गया है. इस मामले में अदालतों से भी लोगों को कोई राहत नहीं मिली और अब ध्वस्तीकरण का अभियान पूरा हो गया है. क्या आपको पता है कि अब यहां पर क्या होने वाला है?

अकबरनगर इलाका कुकरैल नदी के किनारे कई दशकों में बसा था. हालांकि, जो घर बनाए गए वे अवैध तरीके से नदी के डूबे क्षेत्र में और बांध के अंदर की ओर भी बनाए गए. इसी को लेकर प्रशासन ने घरों को खाली करने का नोटिस दिया था. तमाम विरोधों के बावजूद लखनऊ विकास प्राधिकरण ने अपनी कार्रवाई नहीं रोकी. अब कहा जा रहा है कि कुकरैल नदी को पुनर्जीवित करने के प्रयास किए जा रहे हैं. इन्हीं प्रयासों के तहत नदी के डूब क्षेत्र को अतिक्रमण से मुक्त कराया जा रहा है. साथ ही, उन नालों को भी बंद किया जा रहा है जो सीधे इस नदी में गिरते हैं.

बता दें कि कुकरैल नदी लखनऊ में गोमती नदी में मिल जाती है. अकबर नगर इलाके को पूरी तरह खाली करवा लिया गया है. अब यहां पर पार्क और रीवर फ्रंट बनाने की योजना है. फिलहाल, इस इलाके से मलबा हटाया जा रहा है. इसे हटाने के बाद सफाई की जाएगी.