menu-icon
India Daily
share--v1

Skin Care: जिद्दी मुंहासों को जड़ से खत्म कर देंगे ये 5 घरेलू उपाय

Skin Care: मुंहासे आपकी सुंदरता को बर्बाद कर सकते हैं. ये दर्दनाक होने के साथ ही स्किन पर दाग छोड़ देते हैं. इस कारण आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से इन जिद्दी मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं. 

auth-image
Mohit Tiwari
pimples
Courtesy: pexels

हाइलाइट्स

  • चेहरे पर बन जाते हैं दाग
  • बार-बार होती रहती है यह परेशानी

Skin Care: लड़की हो या लकड़ा दोनों ही मुंहासों की समस्या को झेलते हैं. कभी-कभी ये पूरे चेहरे पर हो जाते हैं. इनके कारण आपके चेहरे पर दाग भी बनने लगते हैं. इसके साथ ही यह बार-बार स्किन पर हो जाते हैं. मुंहासे आपकी सुंदरता पर भी ग्रहण लगाते हैं. इस कारण इनका इलाज करना जरूरी है. मुंहासे के कई सारे कारण होते हैं. इस कारण इनको आप कुछ घरेलू उपाय से दूर करके इनसे निजात पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि मुंहासों से मुक्ति पाने के लिए कौन से उपाय अपनाएं. 

बेसन का करें उपयोग

बेसन में मुंहासे और एक्ने दूर करने के गुण पाए जाते हैं. इसके लिए आपको बेसन में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना है. इसके बाद इस पेस्ट को आपको अपने चेहरे पर लगाना है. करीब 10 मिनट बाद इसको मलते हुए चेहरे से छुड़ाएं. इस घरेलू नुस्खे से चेहरे पर से मुंहासे तो दूर होंगे ही, इसके साथ ही आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो भी आ जाएगा. 

हल्दी और शहद

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इस कारण हल्दी को शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद इसको धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे पर भी निखार आएगा और पिंपल्स से भी छुटकारा मिलेगा. 

ओट्स

स्किन पर आने वाला ऑयल भी मुंहासों का कारण बन जाता है. ऐसे में आप पिसे हुए ओटस को बेसन और गुलाब जल में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को अपनी स्किन पर लगाएं. इससे आपको मुंहासों से निजात मिल जाएगी. 

दही

आपकी स्किन के लिए दही काफी अच्छा होता है. यह लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है, जो आपकी डेड स्किन सेल्स को हटाता है और स्किन को निखारने में मदद करता है. इसे 10 मिनट तक लगाए रखने के बाद आप चेहरा धो सकते हैं. 

एलोवेरा

ताजा एलोवेरा जेल का स्किन पर लगाने से निखार आता है. इसके साथ ही पिंपल्स और दाग-धब्बों से भी निजात मिलता है. इससे आपकी स्किन जवां दिखने लगती है.