share--v1

सही तरीके से न धोने पर नुकसान पहुंचा सकते हैं अंगूर! जानें कितना सच है ये दावा

Unwashed grapes are harmful: सोशल मीडिया पर आजकल कुछ ऐसे वीडियोज लगातार वायरल हो रहे हैं जिसमें यह दावा किया जाता है कि अंगूरों को सही तरीके से न धोने से वे हानिकारक हो सकते हैं. आइए गहराई से देखें कि क्या यह सच है और इस बारे में विशेषज्ञों का क्या कहना है.

auth-image
India Daily Live

Unwashed grapes are harmful: अगर आप सोशल मीडिया के एक शौकीन यूजर हैं तो शायद आपने कई ऐसी रील देखी होंगी जिसमें अंगूरों से पैदा होने वाले खतरे और उसे सही से साफ करने के तरीके पर जोर दिया गया है. इसमें लगातार यह बताया जाता है कि अगर आप अंगूर को खाने से पहले सही से नही धोते हैं तो आप गंभीर बीमारी का शिकार हो सकते हैं.

इन वायरल वीडियो को देखकर यही लगता है कि अंगूर कीटनाशकों से भरे हुए हैं जिसे बड़े तो अच्छी तरह से साफ करने के बाद खा सकते हैं लेकिन बच्चों को उनसे दूर ही रखना चाहिए. हालांकि सोशल मीडिया पर घूम रहे इन वीडियो में कितनी सच्चाई है, इसका पता कैसे चलेगा. अब इसको लेकर कुछ एक्सपर्टस भी अपनी राय देते नजर आ रहे हैं, आइये समझते हैं कि आखिर सच्चाई क्या है.

क्या सच में अंगूर पर होते हैं कीटनाशक

यह सही है कि फलों और सब्जियों के उत्पादन में कभी-कभी कीटनाशकों का उपयोग किया जाता है, जिनमें अंगूर भी शामिल हैं. ये रसायन फसलों को कीड़ों और बीमारियों से बचाते हैं, लेकिन चिंता की बात यह है कि इनका कुछ अंश फल की त्वचा पर रह सकता है.

बिना धोए अंगूर खाने का जोखिम

हालांकि, यह दावा पूरी तरह सच नहीं है कि बिना धोए अंगूर खाने से जरूर नुकसान होगा. आम तौर पर, फलों पर पाए जाने वाले कीटनाशकों की मात्रा इतनी कम होती है कि वे किसी भी तरह का गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा नहीं करतीं.  खाद्य सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए ही इन रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है.

फिर भी सावधानी क्यों जरूरी है?

जबकि ज्यादातर मामलों में बिना धोए अंगूर खा लेने से कोई परेशानी नहीं होती, फिर भी सावधानी बरतना ही समझदारी है. एक तो इसलिए क्योंकि हमेशा ये पता नहीं होता कि अंगूरों को उगाने में किन रसायनों का इस्तेमाल किया गया है, दूसरा यह भी हो सकता है कि परिवहन या भंडारण के दौरान फल किसी प्रदूषण के संपर्क में आ गए हों.

अंगूर धोने का सबसे अच्छा तरीका

अच्छी बात यह है कि अंगूरों को धोना काफी आसान है. विशेषज्ञों का सुझाव है कि सबसे पहले अंगूरों को किसी भी डंठल या पत्तियों से अलग कर दें. फिर उन्हें हल्के से बहते पानी के नीचे धोएं. आप चाहें तो इन्हें एक कोलंडर में रख कर हल्के हाथों से रगड़ भी सकते हैं.

क्या अतिरिक्त उपाय जरूरी हैं?

कुछ लोग अंगूरों को धोने के लिए सिरके या बेकिंग सोडा के घोल का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. हालांकि, इस बात के पर्याप्त वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं कि ये तरीके बहते पानी से धोने से ज्यादा प्रभावी हैं. वहीं, दूसरी ओर, साबुन या डिटर्जेंट का प्रयोग बिलकुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे अंगूरों का स्वाद खराब हो सकता है.

First Published : 03 April 2024, 11:32 PM IST