menu-icon
India Daily
share--v1

एक और महामारी की चपेट में आ सकती है दुनिया! जानें क्या है H5N2 वायरस जिससे हुई पहली मौत

H5N2 Virus: दुनिया में पहली बार H5N2 वायरस से इंसान की मौत हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO का कहना है कि इससे पहले कभी भी इस वायरस को इंसानों में नहीं पाया गया है.

auth-image
India Daily Live
H5 n2 virus
Courtesy: Social Media

H5N2 Virus: दुनिया पर एक और महामारी का खतरा मंडरा रहा है. मैक्सिको में बर्ड फ्लू के एक नए स्ट्रेन से एक शख्स की मौत हो गई है. यह वायरस इससे पहले कभी मनुष्यों में नहीं पाया गया है.WHO ने कहा कि यह वायरस तेजी से यूरोपीय देशों और अमेरिकी देशों में फैल रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा कि 59 साल का मैक्सिकन शख्स अप्रैल माह में  H5N2 वायरस से संक्रमित हुआ था. शख्स पहले से ही कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहा था. इससे पहले कभी भी एवियन इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू के सबटाइप H5N2 से कोई मौत नहीं हुई थी. 

रिपोर्ट के अनुसार, WHO ने अपने बयान में कहा कि वायरस से संक्रमित होने के बाद उसे बुखार,सांस लेने में दिक्कत , दस्त, मतली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा. इन लक्षणों के सामने आने के सात दिन बाद शख्स की मौत हो गई. 

मनुष्यों में पहला मामला 

बर्ड फ्लू के अन्य प्रकारों में H5N1, H5N6, और H5N2 शामिल हैं. पोल्ट्री फार्म में काम करने वाले ज्यादातर लोग इस वायरस की चपेट में आकर संक्रमित हो जाते हैं. हालांकि इससे पहले कभी H5N2 का कोई भी मामला मनुष्यों में नहीं पाया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, WHO ने कहा कि मार्च और अप्रैल माह में H5N2 वायरस से जुड़े कई आउटब्रेक मैक्सिको की पोल्ट्री फार्मों में पाए गए थे. हालांकि मृतक इससे पहले कभी भी एवियन फ्लू के संपर्क में नहीं आया था. 

कई देशों में फैल तेजी से फैल रहा 

अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (CDC) के अनुसार, मार्च के अंत से दस अमेरिकी राज्यों में H5N1 संक्रमण की सूचना मिली है जिसमें वायरस ने कम से कम तीन लोगों को संक्रमित किया है और नौ राज्यों में मवेशियों के झुंडों में फैल गया है. पिछले साल से लेकर अब तक बेल्जियम, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड और ब्रिटेन जैसे देशों की पोल्ट्री फार्मों में H5N1 के नए आउटब्रेक की जानकारी मिली थी. 

क्या हैं H5N2 के लक्षण? 

मनुष्यों में इस वायरस के लक्षण हल्के से गंभीर हो सकते हैं. इसके गंभीर लक्षणों में शरीर के श्वसन तंत्र से जुड़ा गंभीर संक्रमण हो सकता है जो काफी घातक है. इसके अलावा इससे संक्रमित होने पर मानव कंजंक्टिवाइटिस ( आंख का खुजली होना ), एन्सेफलाइटिस ( मस्तिष्क की सूजन) जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इसके अतिरिक्त बर्ड फ्लू के लक्षणों में सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, खांसी, तेज बुखार जैसे लक्षण भी शामिल हैं.