menu-icon
India Daily
share--v1

आतंकी हमले के बाद रूस ने कीव पर दागीं क्रूज मिसाइलें, देखता रह गया पोलैंड

Russia Ukraine War: आतंकी हमलों के बाद रूस ने रविवार को कीव पर दर्जनों क्रूज मिसाइलें दाग डालीं. लगातार रॉकेट हमलों के कारण राजधानी कीव को दो घंटे से ज्यादा समय तक हाई अलर्ट पर रखा गया.

auth-image
India Daily Live
Russia Missile Attack on Kyiv

Russia Ukraine War: भीषण आतंकी हमले से जूझ रहे रूस ने रविवार को एकाएक दर्जनों क्रूज मिसाइलें कीव के ऊपर दाग डालीं. पिछले चार दिनों के भीतर कीव पर रूस का यह दूसरा सबसे बड़ा हमला है. नाटो देश पोलैंड ने बताया कि रूस ने पश्चिमी यूक्रेन को निशाना बनाते हुए मिसाइलों की फायरिंग की गई और हमारे एयर स्पेस का उल्लंघन किया गया. 

कीव के सैन्य प्रशासक सेरही पोपको ने कहा कि रूस ने टीयू-95 एमएस रणनीतिक बमवर्षकों से मिसाइलों को कीव पर फायर किया. उत्तर की ओर से आ रहे लगातार रॉकेट हमलों के कारण राजधानी को दो घंटे से ज्यादा समय तक हाई अलर्ट पर रखा गया. पोपको ने बताया कि हमले रूस के सेराटोव क्षेत्र के एजेंल्स जिले से शुरु हुए थे. हालांकि इस दौरान किसी प्रकार के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ. 

पोलिश सेना ने एक्स पर बताया कि रूस ने 24 मार्च की सुबह 4.23 बजे क्रूज मिसाइल लॉन्च कर हमारे एयरस्पेस का उल्लंघन किया. सेना ने कहा कि रूसी मिसाइल उसके ओसेरडोव शहर में 39 सेकेंड तक रुकी रही. हमारे रडार सिस्टम ने मिसाइल की निगरानी की और जरूरी सुरक्षा प्रक्रियाओं को लागू किया. 

पोलैंड के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता पावेल व्रोंस्की ने कहा कि हमने रूसी संघ से हमारे हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने के मामले में जवाब मांगा है. इसके अलावा यूक्रेनी जनता पर आतंकी हमले बंद करने का आग्रह किया है. पोलिश विदेश मंत्रालय ने कहा कि रूस को अपने आंतरिक मामलों पर ध्यान देना चाहिए. यदि मिसाइल हमारे क्षेत्रों को नुकसान पहुंचाती तो हम उसे कब का नष्ट कर चुके होते. सेना ने कहा कि मिसाइलों की गति 800 किमी प्रति घंटा थी.