share--v1

Alexi Navlani Death Mystery: जेल में मौत या हत्या, नहीं रहे पुतिन के धुर विरोधी नेता, जानें क्या बोले एलेक्सी नवलनी के वकील

Russia News:  रूसी राष्ट्रपति के कट्टर विरोधी नेता एलेक्सी नवलनी की जेल में मौत हो गई है. वह लंबे समय से कई आरोपों में जेल की सजा काट रहे थे.

auth-image
India Daily Live

Russia News:  रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर विरोधी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत हो गई है. वह लंबे समय से जेल में बंद थे. यामालो नेनेट्स क्षेत्र के कारागार विभाग ने उनकी मौत की सूचना दी. अपनी वेबसाइट पर दिए एक बयान में, यमालो-नेनेट्स जिले की फेडरल सर्विसेज ने कहा कि नवलनी शुक्रवार को टहल कर वापस आने के बाद खुद को अच्छा महसूस नहीं कर रहे थे. कुछ देर बाद ही उन्होंने अपने होश खो दिए और उनकी मौत हो गई.

'जेल में मौत नहीं बल्कि हत्या हुई' 

रूस से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्र के संपादक और नोबेल पीस प्राइज विनर दिमित्री मुरातोव ने रॉयटर्स को बताया कि विपक्षी मेता नवलनी की मौत साधारण घटना नहीं है. यह एक सोची समझी रणनीति के तहत जेल में की गई हत्या है. उन्होंने आगे कहा कि जेल की कठिन परिस्थितियां भी उनकी मौत का अहम कारण रही होगी. रुस में इसी साल मार्च महीने में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है. ऐसे में उनकी मौत पर सवाल खड़े हो रहे हैं. 

2021 से थे जेल की सलाखों के पीछे 

एलेक्सी नवलनी साल 2021 से जेल की सलाखों के पीछे हैं. वे रूस के प्रमुख विपक्षी नेताओं में से एक थे. उन्हें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कट्टर आलोचक माना जाता था. पुतिन की नीतियों के विरोध और उनके अतिवाद भरे रवैये के कारण पिछले साल रूसी कोर्ट ने उन्हें 19 साल की और सजा सुनाई थी. 

नवलनी के वकील ने जताया संदेह 

जेल में बंद रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी के एक सहयोगी ने शुक्रवार को एक्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कहा कि वह उनकी मौत की पुष्टि करने में असमर्थ हैं, जैसा कि रूसी जेल सेवा ने पहले दावा किया था. नवलनी के वकील लियोनिद वोल्कोव ने एक्स पर लिखा, रूसी अधिकारियों ने जो बताया है कि उन्होंने जेल में एलेक्सी नवलनी की हत्या कर दी या उनकी मौत हो गई हमारे पास इसकी पुष्टि करने या यह साबित करने का कोई तरीका नहीं है . 
 

कुख्यात जेल में काट रहे थे सजा 

गिरफ्तारी के बाद से अब तक नवलनी को तीन बार जेल की सजा सुनाई जा चुकी है. नवलनी ने अपने ऊपर लगाए गए सभी आरोपों का खंडन किया और इन्हें राजनीतिक दुराग्रह से प्रेरित बताया था. मॉस्को से 1900 किमी की दूरी पर यमालो-नेनेट्स क्षेत्र में मौजूद जेल कालोनी में वह सजा काट रहा था. यह जेल कालोनी कुख्यात स्थितियों के लिए प्रसिद्ध है.