menu-icon
India Daily
share--v1

जरा संभलकर! जरा सी लापरवाही से लू ले लेगी आपकी जान, राजस्थान में एक ही दिन में 9 लोगों की मौत

Rajasthan Heat Wave: अगर आप राजस्थान में रहते हैं, तो जरा संभलकर. राज्य में गर्मी जमकर सितम ढा रही है. गुरुवार को लू से एक दिन में अलग-अलग इलाकों में 9 लोगों की मौत हो गई.

auth-image
India Daily Live
Rajasthan heat wave 9 People died heat stroke hot wind havoc

Rajasthan Heat Wave: राजस्थान में पिछले 10 दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है और पारा 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. गुरुवार को लू से अलग-अलग इलाकों में 9 लोगों की मौत हो गई. राजस्थान के बालोतरा और जालोर जिलों में 4-4 और जैसलमेर में 1 व्यक्ति की मौत हुई है. बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि जालोर में अधिकतम तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि अगले कुछ दिनों में पश्चिमी विक्षोभ से राहत की उम्मीद नहीं है. 

मृतकों में बुजुर्ग से लेकर युवा तक शामिल

जानकारी के मुताबिक, जालोर में लू लगने से साफाड़ा गांव की कमला देवी (42), आहोर उपखंड के सांगड़ी गांव के पोपट लाल (30) और जालोर के रेलवे स्टेशन के पास दो बुजुर्ग लोगों की मौत हो गई. बालोतरा में बुधवार को पचपदरा रिफाइनरी वर्कस्टेशन पर लू लगने से बीमार पड़े सिनेंद्र सिंह ने जोधपुर अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया.

पश्चिम बंगाल के एक मजदूर की भी इलाज के दौरान मौत हो गई, तिलवाड़ा के हीर सिंह नामक युवक की बालोतरा रेलवे स्टेशन के बाहर मौत हो गई. वहीं, बायतु में 60 वर्षीय एक व्यक्ति की खेत में मौत हो गई. जैसलमेर में बाबू राम मेघवाल के गायक देवा की तीर्थ स्थल भैसाकी में भजन गाते समय बेहोश होकर मौत हो गई.

अगले पांच दिन पड़ेंगे भारी

इस बीच, आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश में कम से कम 16 स्थानों पर गुरुवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया. आईएमडी ने कहा कि गर्मी की लहर कम से कम पांच और दिनों तक जारी रहेगी. आईएमडी ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए 'रेड' अलर्ट जारी की है.

आज से अगले तीन दिनों तक इन जिलों में गर्मी का अलर्ट

राजस्थान में आज से लेकर अगले तीन दिनों यानी 26 मई तक कई जिलों में गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है, उनमें अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, गंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर, बाडमेर, नागौर, पाली शामिल है.