share--v1

पहले भारतीय अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा से मिले NASA चीफ, सोशल मीडिया पर साझा की तस्वीर

भारत दौरे पर आए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के प्रशासक बिल नेल्सन अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय राकेश शर्मा से मुलाकात की है.

auth-image
Antriksh Singh
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • पहले भारतीय अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा से की मुलाकात
  • पहले भारतीय अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा से मिले NASA चीफ, सोशल मीडिया पर साझा की तस्वीर

भारत दौरे पर आए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने आज (30 नवंबर) को अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय राकेश शर्मा से मुलाकात की है. 

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी देते हुए बताया कि राकेश शर्मा के साथ बेंगलुरू में छात्रों से बात करना शानदार रहा उनकी कहानी ने जगह को ऊर्जा से भर दिया.

छात्रों से की मुलाकात 

बता दें कि नेल्सन पहली बार भारत दौरे पर आए हैं. नेल्सन ने आज भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)मुख्यालय में छात्रों से मुलाकात कर उन्हें कड़ी मेहनत करना और बड़े सपने देखने का संदेश दिया है. 
 इससे पहले सोमवार को उन्होंने कहा था कि नासा एक भारतीय अंतरिक्ष यात्री को अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) पर जाने की ट्रेनिंग देने में मदद करेगी. 

उन्होंने भारत को चंद्रयान-3 की सफलता पर बधाई देते हुए कहा कि अगले साल अमेरिका भी चांद के दक्षिण ध्रुव पर अपना प्राइवेट लैंडर उतारेगा.

कौन हैं राकेश शर्मा

राकेश शर्मा 2 अप्रैल, 1984 को अंतरिक्ष यात्रा पर गए थे. वे अंतरिक्ष में पहुंचने वाले पहले भारतीय नागरिक बन गए थे. उन्होंने अंतरिक्ष में 7 दिन, 21 घंटे और 40 मिनट बिताए थे. उन्होंने भारत को अंतरिक्ष की यात्रा करने वाला 14वां देश बना दिया था. वे 21 साल की उम्र में भारतीय वायुसेना में भर्ती हुए थे और सुपरसोनिक जेट लड़ाकू विमानों के पायलट थे. पाकिस्तान के साथ 1971 के युद्ध में उन्होंने 21 बार उड़ान भरी थी.

Also Read

First Published : 30 November 2023, 03:28 PM IST