ये हैं भारत के 10 सबसे सफल स्टार्टअप्स


2024/01/16 03:56:06 IST

GLOBALBEES

    नितिन अग्रवाल की यह कंपनी होमकेयर, ब्यूटी एंड पर्सनल केयर आदि सामान बनाती है. यह महज 7 महीने में यूनिकॉर्न का दर्जा पाने में कामयाब रही.

Credit: pexels

ACKO

    वरुण दुआ ने 2016 में ACKO INSURANCE की शुरुआत की थी. यह एक यूनकॉर्न कंपनी है. इसका वैल्यूएशन 1.1 अरब डॉलर के करीब है. यह देश की पहली डिजिटल बीमा कंपनी है.

CRED

    यह एक अनोखी फिनटेक कंपनी है. बेंगलुरू के कुणाल शाह ने 2018 में इसकी शुरुआत की थी. इस कंपनी का काम आसानी से क्रेडिट कार्ड के बिल चुकाना है. इसके अलावा भी यह कई और काम करती है.

Cure.Fit

    MYNTRA के को फाउंडर मुकेश बंसल ने 2016 में अंकित नागोरी के साथ मिलकर इसकी शुरुआत की थी. यह कंपनी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड पर काम करती है.

OLA ELECTRIC

    भावेश अग्रवाल ने ओला कैब की शुरुआत की थी. यह एप बेस्ड टैक्सी सर्विस थी. अब 2017 में ओला इलेक्ट्रिक की शुरुआत की गई है. यह कंपनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेगमेंट में काम करती है.

BHARAT PAY

    दिल्ली की अशनीर ग्रोवर ने साल 2018 में BHARAT PAY की शुरुआत की थी. इस फिनटेक कंपनी ने इंटरओपरेबल क्यू आर कोड लॉन्च किए, जिनकी मदद से यूपीआई पेमेंट करना आसान हुआ.

MAMAEARTH

    साल 2016 के सितंबर में गजल अलघ और वरुण अलघ ने मिलकर MAMAEARTH के केमिकल फ्री प्रोडक्ट्स की शुरुआत की थी. देश के चुनिंदा यूनिकॉर्न में इस कंपनी का नाम भी शामिल है.

UPGRAD

    साल 2015 में मयंक कुमार, फाल्गुन कोमपल्ली, रविजोत चुग ने रॉनी स्क्रूवाला के साथ मिलकर UPGRAD की शुरुआत की थी. अपग्रेड एक यूनिकॉर्न है. इसके माध्यम से ऑनलाइन सर्टिफिकेशन, डिप्लोमा, डिग्री कोर्स किए जा सकते हैं.

MPL

    मोबाइल प्रीमियर लीग एक ई स्पोर्ट्स और ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म है. कंपनी फैंटेसी गेम सेग्मेंट का भी काम करती है. यह एक यूनिकॉर्न है और 2.3 अरब डॉलर से अधिक की फंडिंग जुटा चुकी है.

SWIGGY

    कोरियर सर्विस का काम करने वाले श्रीहर्ष मजेटी और नंदन रेड्डी नाम के दो युवाओं ने राहुल जैमिनी के साथ मिलकर फूड डिलीवरी एक स्वीगी की शुरुआत की.

More Stories