अयोध्या में होंगे 50 से ज्यादा लग्जरी होटल्स, इन कंपनियों ने किया इन्वेस्ट


2024/01/17 09:29:59 IST

अयोध्या बना इन्वेस्टमेंट का हब

    राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले इन्वेस्टमेंट का हब बन चुका है. यहां जमीनों की कीमतों में भारी उछाल तो आया ही है, अब कई होटल कंपनियां यहां का रूख कर रही हैं.

लाखों श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद

    अयोध्या में राम मंदिर के बनने के बाद लाखों श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है. ऐसे में होटल कंपनियों की नजर अयोध्या पर टिक गईं हैं.

कई होटल्स कंपनियों ने किया निवेश

    अयोध्या में देश की प्रमुख होटल्स कंपनियां अपना होटल बनाने जा रहीं हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, वर्तमान में होटल कंपनियों के 50 प्रोजेक्ट्स पर काम जारी है.

अयोध्या में पहले से भी हैं होटल्स

    अयोध्या में पहले से भी कई होटल्स हैं, लेकिन अब यहां लग्जरी होटल्स की भरमार होने वाली है. पहले से जो होटल्स हैं, वो भी अपने होटल को रिनोवेट करने में जुटे हैं.

इन कंपनियों ने किया अयोध्या का रूख

    इन्वेटमेंट करने वाली होटल कंपनियों में कई बड़े नाम हैं. इनमें ताज, ओबेरॉय, रेडिसन ब्लू जैसी कंपनियां हैं, जिनके देशभर में कई लग्जरी होटल्स हैं.

लिस्ट में ये होटल कंपनियां भी शामिल

    लिस्ट में मैरियट इंटरनेशनल, सरोवर होटल्‍स एंड रिसॉर्ट, जेएलएल ग्रुप और रेडिसन पार्क इंक शामिल है. कहा जा रहा है कि होटल्स के निर्माण 2025 से 2027 तक पूरे हो जाएंगे.

लिस्ट में ये होटल कंपनियां भी शामिल

    इनके अलावा, ओ रामा एंड होटल प्रोजेक्‍ट, श्री रामा होटल, विश्रांति गढ़ अयोध्‍या में करोड़ों रुपये का निवेश कर रहीं हैं.

ये होटल्स पहले से मौजूद

    अयोध्‍या में फिलहाल,सिग्नेट कलेक्शन होटल, द रामायण होटल, नमस्ते अयोध्या और अयोध्या रेजिडेंसी है, जो लग्जरी होटल्स की लिस्ट में आती हैं.

होम स्टे के साथ गेस्ट हाउस का भी निर्माण

    अयोध्या में होटल के साथ-साथ गेस्ट हाउस और होम स्टे का भी बड़े पैमाने पर निर्माण जारी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, की लोगों ने अपने घरों को होम स्टे और गेस्ट हाउस में बदल दिया है.

होम स्टे के साथ गेस्ट हाउस का भी निर्माण

    रिपोर्ट्स के मुताबिक, अयोध्या में 550 होम स्‍टे तैयार हो चुके हैं, जबकि 4000 से ज्‍यादा हो स्‍टे के लिए आवेदन पेंडिंग है. बता दें कि अयोध्‍या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा 22 जनवरी को है.

प्राण प्रतिष्ठा को लेकर किराए में बढ़ोतरी

    प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या में पहले से मौजूद होटलों के किराए में काफी बढ़ोतरी हुई है. कुछ होटलों में एक दिन के कमरे का किराया 1 लाख तक पहुंच चुका है.

More Stories