Christmas Day 2023: इन देशों में नहीं मनाया जाता है क्रिसमस डे!


अफगानिस्तान

    अफगानिस्तान एक मुस्लिम देश है. जहां सिर्फ आज से ही नहीं बल्कि कई सालों से क्रिसमस डे नहीं मनाया जाता है. अफगानिस्तानी समाज अंग्रेजी त्यौहार क्रिसमस डे मनाने के खिलाफ है.

ईरान

    ईरान एक ऐसा देश है, जहां क्रिसमस डे मनाने पर रोक है. यहां के लोग सिर्फ अपने धर्म को मानते हैं और धार्मिक भावनाओं की वजह से क्रिसमस डे नहीं मनाते हैं.

'भूटान के कैलेंडर में जगह नहीं'

    भारत का पड़ोसी देश भूटान में क्रिसमस डे को सेलिब्रेट नहीं किया जाता है. भूटान में ईसाई लोगों की संख्या देश की आबादी की 1 प्रतिशत से भी कम है. ऐसे में भूटानी कैलेंडर में यहां तक की क्रिसमस डे को जगह नहीं दी गयी है.

पाकिस्तान

    पाकिस्तान में क्रिसमस डे नहीं मनाया जाता है. पाकिस्तान में 25 दिसंबर के दिन देश के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की जयंती मनाई जाती है. इस वजह से इन दिन छुट्टी रहती है.

उज़्बेकिस्तान

    इस देश का लगभग 10% हिस्सा बाहुल्य ईसाई है. इसके बावजूद यहां के लोग क्रिसमस डे सेलिब्रेट नहीं करते है. उज़्बेकिस्तान में नए साल का जश्न क्रिसमस की तरह मनाया जाता है.

चीन

    चीन की जनता क्रिसमस डे नहीं मनाती है. इसके पीछे की वजह यह है कि चीन के लोग किसी भी धर्म को नहीं मानते है.

लीबिया

    लीबिया में क्रिसमस डे कई नहीं मनाता है. ऐसा कहा जाता है कि क्रिसमस डे के मौके पर यहां के लोग अपने स्थानीय त्यौहार को सेलिब्रेट करते हैं.

सोमालिया

    मुस्लिम बहुल देश सोमालिया में क्रिसमस सेलिब्रेशन पर बैन है. साल 2009 में शरीआ कानून अपनाने वाले सोमालिया ने 2015 में क्रिसमस मनाना पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया था.

View More Web Stories