menu-icon
India Daily
share--v1

हैकर्स ने कर दिया खेल! WhatsApp ग्रुप पर आए इस मैसेज ने खाते से उड़ा दिए 1 करोड़ रुपये

WhatsApp Group Scam: WhatsApp ग्रुप पर आए एक मैसेज ने एक व्यक्ति के खाते समय 1 करोड़ रुपये उड़ा दिए. इस मैसेज में ऐसा क्या था और यह कैसे हुआ चलिए जानते हैं. 

auth-image
India Daily Live
New WhatsApp Group Scam

WhatsApp Group Scam: हम हमेशा से ही आपको बताते आएं हैं कि जो ऑफर देखने में Too Good To be True लगे, वो हमेशा फेक होता है. पैसे कमाने का कोई शॉर्टकट नहीं होता है. हमने तो आपको कई बार सतर्क किया है लेकिन जरूरी नहीं है कि हर कोई इस स्कैम से बच पाए. नॉर्थवेस्ट दिल्ली के शालीमार बाग में रहने वाले एक व्यक्ति ने इन्वेस्टमेंट स्कैम के तहत 1 करोड़ रुपये से ज्यादा गंवा दिए. व्यक्ति ने पुलिस को बताया कि वह एक व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ा हुआ था. इस ग्रुप को ऑफलाइन इन्वेस्टमेंट रिसर्च के लिए बनाया गया था. 

क्या है मामला: इस ग्रुप पर आए एक इन्वेस्टमेंट मैसेज से व्यक्ति को लालच आ गया और लालच के बाद क्या होता है ये बताने की जरूरत नहीं है. इस मामले को लेकर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ''व्यक्ति का विश्वास हासिल करने के लिए शुरुआत में उसे शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट के लिए कुछ टिप्स दिए गए. फिर ज्यादा रिटर्न देने के बहाने से इन्वेस्टमेंट का लालच दिया गया.''

19 जनवरी को, व्यक्ति ने शुरुआत में 50,000 रुपये का इन्वेस्टमेंट किया, लेकिन उसे और ज्यादा इन्वेस्ट करने के लिए कहा गया. फिर स्कैमर्स ने व्यक्ति को और लालच देते हुए कहा कि उनका पेमेंट एकदम सिक्योर है और उन्हें ज्यादा रिटर्न के लिए और पैसे इन्वेस्ट करने होंगे. पुलिस अधिकारी ने बताया कि 1.13 करोड़ रुपये की पेमेंट करने के बाद व्यक्ति को ठगा हुआ महसूस हुआ. फिर उसने शिकायत दर्ज कराई.

पुलिस ने बताया कि पूछताछ से पता चला है कि स्कैमर्स ने ग्लोबल फर्म के नाम पर लोगों को लुभाया और फिर उनसे पैसे इन्वेस्ट कराए. इसके बाद व्यक्ति ने धीरे-धीरे 55 दिनों में पूरी राशि का इन्वेस्टमेंट किया. पुलिस ने बताया कि सभी लेनदेन ऑनलाइन किए गए थे और एक वेब पेज से व्यक्ति को पता चला था कि उसे इसका रिटर्न 7.4 करोड़ रुपये मिलना था. इस मामले पर अभी कार्रवाई चल रही है.