menu-icon
India Daily
share--v1

7 मिनट के भीतर होगा कैंसर का उपचार! ब्रिटेन ने तैयार किया इंजेक्शन, बना दुनिया का पहला देश

ब्रिटेन की सरकारी स्वास्थ्य सेवा NHS कैंसर के इलाज के लिए एक बेहद प्रभावी इंजेक्शन तैयार करने का दावा किया है. उसके मुताबिक यह कैंसर के इलाज में लगने वाले समय में तीन-चौथाई तक की कटौती कर सकता है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
7 मिनट के भीतर होगा कैंसर का उपचार! ब्रिटेन ने तैयार किया इंजेक्शन, बना दुनिया का पहला देश

 

नई दिल्लीः ब्रिटेन की सरकारी स्वास्थ्य सेवा NHS कैंसर के इलाज के लिए एक बेहद प्रभावी इंजेक्शन तैयार करने का दावा किया है. उसके मुताबिक यह कैंसर के इलाज में लगने वाले समय में तीन-चौथाई तक की कटौती कर सकता है. इसका मतलब है कि पहले की तुलना में कैंसर के इलाज में अब महज एक चौथाई समय ही लगेगा.

त्वचा के नीचे लगाया जाएगा इंजेक्शन 
रिपोर्ट के मुताबिक, मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA)  से मंजूरू मिलने के बाद NHS ने बताया कि इम्यूनोथेरेपी, एटेजोलिजुमाब से इलाज कराने वाले हजारों कैंसर के मरीजों को त्वचा के नीचे इंजेक्शन लगाकर उनका ट्रीटमेंट किया जाएगा. विशेषज्ञों के अनुसार, इससे इलाज में लगने वाले 30 से 60 मिनट का समय घटकर महज 7 मिनट रह जाएगा.

 

इम्यूनथेरेपी की मेडिसिन है एटेजोलिज़ुमाब
एटेजोलिजुबाम, रोश (ROG.S) कंपनी जेनेंटेक (Genentech) द्वारा तैयार की गई एक दवा है. इसकी मदद से मरीज अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने में सक्षम बनता है. फिलहाल इसका उपयोग फेफड़े, स्तन, मूत्राशय सहित कई प्रकार के कैंसर मरीजों का इलाज हो रहा है.

नसों में दिया जाएगा इंजेक्शन
NHS इंग्लैंड ने बताया कि एटेजोलिजुमाब को टेक्सेंट्रिक के नाम से भी जाना जाता है. इसे आमतौर पर रोगियों को ड्रिप के माध्यम से सीधे उसकी नसों में दिया जाता है. जब नसों की पहचान करने में मुश्किल होती है तब इस ड्रिप को रोगियों में लगाने के लिए 30 मिनट से लेकर एक घंटे तक का समय लग जाता है.  इस इंजेक्शन की मदद से यह समय घटकर 7 मिनट हो जाएगा.

मरीजों के इलाज में होगी सहूलियत

नेशनल हेल्थ सिस्टम इंग्लैंड के सलाहकार डॉ. मार्टिन ने कहा कि इस इंजेक्शन को मंजूरी मिलने के साथ ही हमें बड़ी कामयाबी मिली है. इससे न केवल हम अपने मरीजों की देखभाल कर पाएंगे बल्कि अधिक से अधिक मरीजों का इलाज करने में भी सहायता मिलेगी.

 

यह भी पढ़ेंः राजनीति छोड़ UK-US में शिफ्ट हो सकते हैं इमरान! पाक मीडिया रिपोर्ट में दावा