menu-icon
India Daily
share--v1

फ्रांस की यात्रा पूरी कर UAE रवाना हुए पीएम मोदी, करेंगे राष्ट्रपति जायद अल नाहयान से मुलाकात

दो दिवसीय फ्रांस दौरा पूरा कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) के लिए रवाना हो गए हैं.

auth-image
Gyanendra Tiwari
फ्रांस की यात्रा पूरी कर UAE रवाना हुए पीएम मोदी, करेंगे राष्ट्रपति जायद अल नाहयान से मुलाकात

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा पूरी कर शनिवार को UAE के लिए रवाना हुए. पीएम मोदी , संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे.

पीएम मोदी और राष्ट्रपति  शेख मोहम्मद बिन जायद के बीच विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. इस दौरान दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर होने की भी उम्मीद है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों देशों के नेताओं के बीच ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, रक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों पर द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने जैसे विषय पर चर्चा कर सकते हैं.

यात्रा से पहले पीएम मोदी ने कहा था कि पिछले वर्ष राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद भविष्य पर एक रोडमैप पर सहमत हुए थे. उन्होंने कहा कि मैं उनके  साथ चर्चा करने के लिए बेहद उत्सुक कि कैसे हम इस संबंध को गहरा और मजबूत किया जाए.

पीएम मोदी और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान कई बार  मिल चुका हैं. 2015 में पीएम पहली बार संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर गए थे.

इसी साल के अंत में संयुक्त अरब अमीरात कॉप 28 की मेजबानी करेगा. इस दृष्टि से भारतीय पीएम का यह दौरा बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत भी जी-20 की मेजबानी कर रहा है. इसमें UAE विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में शामिल है.