menu-icon
India Daily
share--v1

Vaishakh Amavasya 2024: बनना है धनवान तो वैशाख अमावस्या पर कर लें ये 6 काम

Vaishakh Amavasya 2024: वैशाख माह की अमावस्या तिथि 8 मई को है. इस दिन कुछ उपायों को करने से व्यक्ति धनवान बन सकता है. आइए जानते हैं कि वैशाख अमावस्या पर कौन से उपाय करें. 

auth-image
India Daily Live
pooja
Courtesy: pexels

Vaishakh Amavasya 2024: सनातन धर्म में वैशाख अमावस्या को काफी महत्वपूर्ण माना गया है. इस दिन लोग पितरों का पूजन और पवित्र नदी में स्नान व दान करते हैं. वैशाख अमावस्या पर किया गया दान मोक्ष की प्राप्ति कराता है. इसके साथ ही इस दिन पीपल के पेड़ का पूजन भी काफी खास माना जाता है. 

पंचांग के अनुसार साल 2024 में 8 मई को वैशाख माह की अमावस्या पड़ रही है. इस दिन कुछ आसान से उपायों को करने से व्यक्ति के जीवन में आ रहीं सारी समस्याओं का अंत हो जाता है. इसके साथ ही माना जाता है कि वैशाख अमावस्या पर किए गए उपायों से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. आइए जानते हैं वैशाख अमावस्या पर कौन से उपायों को कर सकते हैं. 

वैशाख अमावस्या पर करें ये उपाय 

1- वैशाख अमावस्या पर पीपल के पेड़ में सुबह के समय जल अर्पित करें. इससे माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. 

2- अमावस्या के दिन घी के दीपक में दो लौंग और केसर डालें. इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

3- शाम के समय तिल के तेल का दीपक पीपल के पेड़ के नीचे जलाएं और उसकी परिक्रमा करें. 

4- अमावस्या के दिन घर में सुख और शांति बनाए रखने के लिए गाय की सेवा करें और पशुओं को परेशान न करें. इससे भी आर्थिक स्थिति अच्छी रहती है.

5- आर्थिक स्थिति अच्छी करने के लिए वैशाख अमावस्या पर तुलसी की माला से 108 बार गायत्री मंत्र का जाप करें. 

6- इस दिन पानी में नमक मिलाकर घर में पोछा लगाएं और साफ-सफाई करें. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.