कैंसर से बचाव के लिए खाने में शामिल करें ये फूड


2024/02/07 13:51:56 IST

खानपान सेहत पर डालती है असर

    आजकल की लाइफस्टाइल और खराब खानपान हमारे सेहत पर असर डालती हैं. कई तरह की बीमारियों के साथ-साथ कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी का भी खतरा रहता है.

Credit: सोशल मीडिया

खानपान का ध्यान जरूरी

    वैसे तो कैंसर होने के कई कारण हैं, लेकिन खराब खानपान और कम फिजिकल एक्टिविटी के कारण भी कैंसर जैसी घातक बीमारी हो रही है.

Credit: सोशल मीडिया

फिजिकल एक्टिविटी भी जरूरी

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आज कल के लाइफस्टाइल के हिसाब से जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, हम फिजिकल एक्टिविटी कम कर देते हैं, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

Credit: सोशल मीडिया

कैंसर को कर सकते हैं दूर

    कैंसर का कोई इलाज नहीं है, लेकिन हम संतुलित आहार का सेवन कर इस बीमारी को दूर कर सकते हैं, इससे बचे रह सकते हैं.

Credit: सोशल मीडिया

बेहतर पोषक तत्व जरूरी

    संतुलित खानपान से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है. शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते रहते हैं, जिससे हम बीमारियों से दूर रहते हैं. आइए, हम आपको इनके बारे में बता रहे हैं.

Credit: सोशल मीडिया

लहसुन

    लहसुन कैंसर से लड़ने वाले गुणों के लिए भी जाना जाता है. न केवल स्वाद बढ़ाने के लिए बल्कि स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपने भोजन में ताजा लहसुन शामिल करें.

Credit: सोशल मीडिया

हरी सब्जियां

    हरी सब्जियों का सेवन काफी फायदेमंद होता है. एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियों में ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर समेत अन्य तरह के कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है.

Credit: सोशल मीडिया

बेरीज

    बेरीज में ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी आती है. इनमें एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन होता है. ये तनाव से निपटने में मदद करते हैं जो कैंसर से जुड़ा है. नाश्ते के रूप में इसे शामिल कर सकते हैं.

Credit: सोशल मीडिया

फैटी फिश

    फैटी फिश में ओमेगा-3 होता है, जो कुछ कैंसर विशेष रूप से कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करता है. ओमेगा-3 के गुणों का फायदा उठाने के एक हफ्ते में दो बार फैटी फिश खाना चाहिए.

Credit: सोशल मीडिया

हल्दी

    हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने वाले गुणों से भरपूर होता है. इसे नियमित रूप से खाने में शामिल करना चाहिए.

Credit: सोशल मीडिया

कैंसर से बचाव के लिए ये भी करें

    कैंसर से लड़ने वाले खाद्य पदार्थों को अपने जीवन का हिस्सा बनाने के साथ ही नियमित व्यायाम, तनाव प्रबंधन और तंबाकू और अत्यधिक शराब से परहेज भी करना चाहिए.

Credit: सोशल मीडिया