मस्त नींद चाहिए तो ये वाले 7 फल खाइए


India Daily Live
2024/02/12 20:32:19 IST

​केले

    केले एक ऐसा फल है जिसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है. ये मांसपेशियों को आराम देता है. केले में ट्रिप्टोफैन होता है. ये अच्छा महसूस कराने वाला हार्मोन को सक्रिय करता है.

Credit: सोशल मीडिया

चेरी

    चेरी विशेष रूप से नींद की गुणवत्ता और समय को बढ़ाने के लिए जानी जाती है. चेरी में मौजूद मेलाटोनिन रात को अच्छी नींद लाने का एक बेहतरीन साधन है.

Credit: सोशल मीडिया

अनानास

    अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है, जो मांसपेशियों को आराम देता है. इसके अलावा अनानास मेलाटोनिन, विटामिन सी, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होता है, जो आपके सोने-जागने के चक्र को नियमित करने में मदद करता है.

Credit: सोशल मीडिया

कीवी

    कीवी छोटा फल होता है, लेकिन इसके गुण काफी प्रभावकारी हैं. कीवी में विटामिन-सी और सेरोटोनिन भरपूर मात्रा में होता है. इससे आराम के साथ-साथ बेहतरीन नींद आती है. सलाह दी जाती है कि शाम की डाइट में कीवी को शामिल करना चाहिए.

Credit: सोशल मीडिया

संतरे

    संतरा विटामिन-सी का एक अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ नेचुरल शुगर से भरपूर होता है. ये आपको सोने के लिए धीरे-धीरे ऊर्जा देता है.

Credit: सोशल मीडिया

​सेब

    अकेला सेब कई गुणों का राजा है. नाश्ते में सेब का इस्तेमाल करने से कई फायदे होते हैं. सेब खाने से रात को अच्छी नींद आती है.

Credit: सोशल मीडिया

पपीता

    पपीता न सिर्फ स्वादिष्ट फल है बल्कि विटामिन-सी, विटामिन-ई, फोलेट और पोटेशियम से भी भरपूर होता है. सोने से पहले पपीता खाने से आपको काफी लाभ होता है.

Credit: सोशल मीडिया
More Stories