ज्ञानवापी ही नहीं बल्कि इन 6 धार्मिक स्थलों पर भी चल रहा विवाद


ज्ञानवापी विवाद

    काशी में ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर विवाद है. कोर्ट ने परिसर के अंदर व्‍यास तहखाने को हिंदू समाज आदि विश्‍वेश्‍वर का मंदिर मानता है.

Credit: Social Media

ASI की रिपोर्ट

    ज्ञानवापी परिसर पर ASI की रिपोर्ट कुछ ही समय पहले सार्वजनिक हुई. उस रिपोर्ट में ये बात साफ की गई है कि ज्ञानवापी परिसर में मंदिर के निशान मिले हैं.

Credit: Social Media

बागपत का लाक्षागृह

    बरनावा गांव में सड़क किनारे ऊंचे टीले पर लाक्षागृह है. मुकीम खां ने 31 मार्च 1970 में मेरठ की अदालत में इसे कब्रिस्तान और बदरुद्दीन की दरगाह बताते हुए दावा ठोक दिया कि यहां पर लाक्षागृह कभी था ही नहीं. अदालत में प्रतिवादी कृष्णदत्त जी महाराज ने प्राचीन टीले को लाक्षागृह होने का दावा करते हुए साक्ष्य पेश किए.

Credit: Social Media

कुतुबमीनार या विष्णु स्तंभ

    दिल्ली के कुतुब मीनार के बारे में ये कहा जा रहा है कि कुतुबुद्दीन ऐबक ने करीब 27 हिन्दू और जैन मंदिरों को ध्वस्त करके वहां कुतुब मीनार का निर्माण कराया था. कहा तो यहां तक जा रहा है कि कुतुब मीनार को उम्हीं मंदिरों के अवशेषों से तैयार किया गया.

Credit: Social Media

ताजमहल या तेजोमहालय

    आगरा के ताजमहल को लेकर भी विवाद है. विवाद है कि इसे शाहजहां ने बनाया या फिर किसी और ने. कुछ इतिहासकार का कहना है कि इसके मूल ढांचे के साथ छेड़छाड़ हुई है. इसे इस्लामिक लुक दिया गया.

Credit: Social Media

मध्य प्रदेश के धार में भोजशाला विवाद

    ये जगह भी विवादित है. इस जगह को लेकर भी हिन्दू और मुस्लिम पक्ष अपने अपने तर्क हैं. हिन्दुओं का तर्क है कि राजवंश काल में यहां कुछ समय के लिए मुस्लिम लोगों को नमाज पढ़ने की इजाजत दे दी गई थी.

Credit: Social Media

जौनपुर की अटाला मस्जिद पर विवाद

    जौनपुर की अटाला मस्जिद पर विवाद है. वो मंदिर थी या मस्जिद, ऐसे सवाल उठने लगे हैं. कुछ इतिहासकारों ने बताया है कि यहां अटल देवी की मंदिर को तोड़कर अटाला मस्जिद बनाया गया है.

Credit: Social Media

वाराणसी का ज्ञानवापी विवाद

    इस विवादित जगह को लेकर हिन्दू पक्ष का दावा है कि सतह से करीब 100 फीट नीचे आदि विश्वेश्वर का स्वयंभू ज्योतिर्लिंग है. और उस मंदिर का निर्माण 2 हजार साल पहले महाराज विक्रमादित्य ने करवाया था.

Credit: Social Media