share--v1

2000 साल पहले भी लोग खाते थे पिज्जा, खुदाई में मिली पिज्जा से सजी थाली वाली ये अनोखी चीज

People eat Pizza 2000 Year Ago : पिज्जा को लोग 21वीं सदी में जन्मी डिश मानते हैं. लेकिन एक ऐसा सबूत मिला है जिसे देखकर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 2000 साल पहले भी लोग पिज्जा खाया करतो थे.

auth-image
Abhiranjan Kumar

People eat Pizza 2000 Year Ago : वर्तमान समय में पिज्जा लोगों की मनपसंद डिश में शुमार है. बड़े-बड़े शहरों से लेकर छोटे-छोटे गांवों तक पिज्जा को पसंद करने वालों की कमी नहीं है. बहुत कम ही लोग होंगे जिन्हें पिज्जा पसंद न हो. 21वीं सदी में पिज्जा ने अपनी एक पहचान बना ली है. माना जाता है कि इसी सदी में इस लजीज डिश को पहली दफा बनाया गया था. लेकिन कुछ ऐसे सबूत मिले हैं जिसे देखकर ये दावा किया जा रहा है कि 2000 साल पहले भी लोग पिज्जा खाते थे.

पुरातत्वविदों ने एक जलरंग पेंटिंग की खोज की है जिसमें एक चांदी की थाली समेत शराब, फल और टॉपिंग के साथ पिज्जा जैसी दिखने वाली एक चीज दिख रही है. इस थाली में आटे का एक चपटा, गोल टुकड़ा भी नज़र आ रहा है जिसे पिज्जा कहा जा रहा है.

इस बात को लेकर इटली के सांस्कृतिक मंत्रालय ने कहा है कि फ्लैटब्रेड "आधुनिक व्यंजन का दूर का पूर्वज हो सकता है."

2000 साल पुरानी इस पेंटिंग के बारे में समझाते हुए पुरातत्वविदों कहा कि यह मान लेना संभव है कि चांदी की ट्रे पर रखे वाइन कप के बगल में, फ्लैट फ़ोकैसिया को दर्शाया गया है जो विभिन्न फलों के लिए समर्थन के रूप में काम करता है. खजूर, अनार, सूखे मेवे और पीले स्ट्रॉबेरी आदि चीजें पेंटिग में बनी थली में देखी जा सकती हैं.

पोम्पेई के निदेशक गेब्रियल ज़ुख्ट्रीगेल ने न्यूज कंपनी BBC को बताया है कि पेंटिंग "मितव्ययी और साधारण भोजन" और "चांदी की ट्रे की विलासिता" के बीच डिफरेंस को दिखाती है.

उन्होंने आगे कहा  "हम पिज्जा के बारे में सोचने से कैसे चूक सकते हैं, जिसका जन्म साऊथ इटली में एक 'खराब' व्यंजन के रूप में हुआ था, जिसने अब विश्व जीत लिया है और इसे दुनिया के हर रेस्तरां में भी परोसा जा रहा है.

First Published : 30 June 2023, 05:45 PM IST