share--v1

किस करने के लिए यहां लगती है लंबी लाइन, वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Alley of Kiss: मैक्सिको का गुआनाजुआतो प्रेमी जोड़ों के लिए किसिंग स्पॉट माना जाता है. दुनियाभर के हजारों प्रेमी जोड़े यहां आकर एक दूसर को किस करते हैं.

auth-image
Abhiranjan Kumar

Alley of Kiss: आजकल लिवइन रिलेशनशिप बहुत पापुलर हो रहा है. लोग शादी से पहले एक दूसरे के साथ रहकर एक दूसरे के बारे में जानना चाहते हैं. उनके साथ घूमने जाते हैं. ज्यादातर, कपल पहाड़ों में समय बिताना पसंद करते हैं.

दुनिया में एक ऐसी ही जगह हैं, जहां हर एक प्रेमी जोड़ा जाने की ख्वाइस रखता है. इस जगह पर जाकर प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे को किस करते हैं. आपको जानकर ताजुब होगा कि इस जगह पर किस करने के लिए लंबी कतारें लगती हैं. माना जाता है जो कपल यहां आकर एक -दूसरे को किस करते हैं उनकी लव लाइफ बेहद खूबसूरती के साथ बितती है.


दुनियाभर से किस करने आते हैं प्रेमी

Guanajuato México on Twitter:

जिस किस स्पॉट की हम बात कर रहे हैं, वहां दुनियाभर के हजारों प्रेमी आते हैं. हम जिस जगह की बात कर रहे हैं वह मैक्सिको की गुआनाजुआतो है. इसे एले ऑफ द किस (alley of kiss) के नाम से भी जाना जाता है. गुआनाजुआतो में एक बेहद सकरी गली हैं. यहां सिर्फ दो लोगों के खड़े होने की जगह हैं. इसीलिए एक बार में एक ही कपल इस गली में जाता है. इस गली में जाकर किस करने के लिए कपल्स की लंबी कतारे लगती हैं.


यहां किस करने क्यों आते हैं कपल?

इस जगह कपल किस करने क्यों आते हैं? इसका उत्तर बेहद फिल्मी है. लेकिन कहानी वास्तविक बताई जाती है. बताया जाता है कि मैक्सिको के गुआनाजुआतो (Guanajuato) में एक ऐसा प्रेमी जोड़ा था जो एक दूसरे से बेइंतहा मोहब्बत करते थे. लेकिन दोनों के बीच जमीन और आसमन का फर्क था. वो फर्क अमीरी और गरीबी का था. लड़की अमीर थी और लड़का गरीब था. इस अमीरी और गरीबी की खाई ने दोनों के रिश्ते में जहर घोलने का काम किया था.

लड़की के घरवालों को रिश्ता मंजूर नहीं था तो उन्होंने लड़की की हत्या कर दी. लड़की की हत्या के बाद लोग मैक्सिको के गुआनाजुआतो को प्रेम की निशानी समझकर यहां आकर एक -दूसरे को किस करने लगे. धीरे-धीरे करके यह जगह प्यार की निशानी के नाम से मशहूर हो गई. 

First Published : 30 June 2023, 04:27 PM IST