menu-icon
India Daily
share--v1

चांद पर है इस महान वैज्ञानिक की कब्र, इसलिए नासा ने किया था...

वैज्ञानिक यूजीन मर्ले शूमेकर ने अभूतपूर्व काम किया है. उनके काम के लिए अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने भी उन्हें सम्मानित किया थी.

auth-image
Gyanendra Tiwari
चांद पर है इस महान वैज्ञानिक की कब्र, इसलिए नासा ने किया था...

नई दिल्ली. चांद पर पहुंचने वाले पहले इंसान का नाम था नील आर्मस्ट्रांग. इनके जाने के बाद कई लोगों ने चांद पर कदम रखा. दुनिया की कई स्पेस एजेंसियां चांद ही नहीं कई ग्रहों पर मानव भेजने के लिए काम कर रही हैं. मंगल पर तो इंसान जा भी चुका. इन सबसे इतर चांद को लेकर कई सारे रहस्य हैं जिनको जानने के लिए वैज्ञानिक दिन-रात काम कर रहे हैं. चांद पर एक इंसान की कब्र भी है. आप में से ये बात बहुत कम लोगों को ही पता होगी.

किसकी कब्र चांद पर है?

विज्ञान ने खूब तरक्की कर ली है. इतनी की आज हम दूसरे ग्रहों पर रहने के लिए भी तैयार हो रहे हैं. किसी ग्रह पर जाकर चले आना तो अब आसान हो गया है. लेकिन वहां रहकर जीवन बिताना अभी भी आसान नहीं होगा. मृत्यू के पश्चात वहां दाह संस्कार करना या फिर कब्र में दफन करना. खैर हम आपको बता रहे थे कि किस इंसान की बॉडी चांद पर दफन है. वो इंसान एक महान वैज्ञानिक है. नाम है यूजीन मर्ले शूमेकर. इनकी कब्र चांद पर बनाई गई है. इनका नाम दुनिया के महान वैज्ञानिकों में गिना जाता है.

eugene-merle-shoemaker.jpg

यूजीन मर्ले शूमेकर ने अभूतपूर्व काम किया है. उनके काम के लिए अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने भी उन्हें सम्मानित किया थी. उन्होंने यूटा और कोलोराडो में यूरेनियम की खोज की थी.

नासा ने कब्र चांद पर बनाई

महान वैज्ञानिक यूजीन मर्ले शूमेकर की एक सड़क हादसे में उनकी मौत हो गई थी. उनकी मौत से वैज्ञानिक जगत को बड़ा झटका लगा था. उनके महान काम को देखते हुए अमेरिका की स्पेस एजेंसी ने उनकी राश को चांद पर ले जाकर दफन किया था और वहां उनकी कब्र बनाई थी. 

यह भी पढ़ें- अपने आशिकों से एक बार संबंध बनाने के बाद उन्हें जिंदा जला देती थी ये रानी, वजह जान आप हो जाएंगे हैरान