menu-icon
India Daily
share--v1

अपने आशिकों से एक बार संबंध बनाने के बाद उन्हें जिंदा जला देती थी ये रानी, वजह जान आप हो जाएंगे हैरान

African Queen Nzinga: अफ्रिकी देश अंगोला की रानी एनजिंगा एमबांदी अपनी क्रूरता के लिए जानी जाती है. एक बार पुरुषों से संबंध बनाने के बाद उन्हें जिंदा जला देती थी.

auth-image
Gyanendra Tiwari
अपने आशिकों से एक बार संबंध बनाने के बाद उन्हें जिंदा जला देती थी ये रानी, वजह जान आप हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली. African Queen Nzinga: इतिहास की खिताबें राजा और रानियों की कहानियों से भरी होती है. दुनिया में ऐसी कई रानियां हुईं जिन्होंने अपनी बहादुरी के दम पर अपना एक अलग मुकाम बनया. रानियों के बहादुरी, त्याग, समपर्ण, युद्ध कौशल की कहानियां तो आपने सुनी होंगी. लेकिन क्या आपने क्रूर रानी की कहानी सुनी है? इतिहास में कई ऐसी क्रूर रानियां हुईं जो सत्ता के लिए या फिर अपने स्वार्थ के लिए किसी भी हद तक चली गईं. एक ऐसी ही कहानी है अफ्रीका की एक रानी की.

अफ्रीकी देश अंगोला की एक रानी थी. नाम था एनजिंगा एमबांदी. एनजिंगा एमबांदी में सब गुण थे. बहादुर थी, तेज-तर्रार थी, युद्ध कौशल था. लेकिन इस रानी में क्रूरता कूट-कूट कर भरी थी. ये रानी जितनी अपनी बहादुरी के लिए जानी जाती है उतनी ही अपनी क्रूरता के लिए जानी जाती है.

यह भी पढ़ें- बादल की हुई सोनम... सोशल मीडिया पर वीडियो लाइक करते-करते दे बैठी दिल, पढ़ें अजब प्यार की गजब कहानी

कहा जाता है कि एनजिंगा एमबांदी को सत्ता से बहुत प्रेम था. सिंघाषन पर बैठने के लिए उसने अपने सगे भाई को मौत के घाट उतार दिया. क्रूरता के साथ साहस इतना था की 17वीं शताब्दी में यूरोपीय देशों के खिलाफ जंग का एलान कर दिया.

आशिकों को जिंदा जला देती थी

कहा जाता है कि एनजिंगा एमबांदी इतनी क्रूर थी जिस भी पुरुष के साथ शारीरिक संबंध बनाती उसे अपनी आंखों के सामने जिंदा जला देती थी. एक पुरुष से सिर्फ एक ही बार ये रानी संबंध बनाती थी.

क्रूरता के बाद भी लोकप्रियता

एनजिंगा एमबांदी की क्रूरता के बाद भी उसकी लोकप्रियता खूब थी. वो साहस और बहादुरी के लिए जानी जाती थी. कहा जाता है कि एक बार अंगोला पर पुर्तगालियों ने सोना और चांदी लूटने के लिए हमला कर दिया था. इसके बाद  एनजिंगा एमबांदी ने उनके खिलाफ युद्द छेड़ दो-दो हाथ किया था. इसीलिए  एनजिंगा एमबांदी जितना क्रूरता के लिए प्रसिद्ध है उतनी ही अपने साहस और वीरता के लिए लोकप्रिय भी है. 

यह भी पढ़ें- Delhi Metro में भोले के भक्तों ने बाबा के गाने पर किया ऐसा डांस कि झूम उठी पब्लिक