menu-icon
India Daily
share--v1

ट्रेन के इस टिकट पर कर सकते हैं 56 दिन का सफर, जानिए कैसे मिलेगा इसका फायदा

देश में अधिकतर लोग रेल के जरिए यात्रा करते हैं.अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो कुछ नियमों के बारे में आपको पता होना जरूरी है. यह सुविधा है सर्कुलर जर्नी टिकट की जो आपको 56 दिन यात्रा की अनुमित देती है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
ट्रेन के इस टिकट पर कर सकते हैं 56 दिन का सफर, जानिए कैसे मिलेगा इसका फायदा


नई दिल्लीः  देश में अधिकतर लोग रेल के जरिए यात्रा करते हैं.अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो कुछ नियमों के बारे में आपको पता होना जरूरी है. यह नियम आपकी यात्रा को और आसान और सुलभ बना देंगे. हम आपको एक ऐसी ही सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं. यह सुविधा है सर्कुलर जर्नी टिकट की. इसके जरिए आप कितनी भी दूरी का सफर कई दिनों तक कर सकते हैं.  


रेलवे का स्पेशल टिकट 
रिपोर्ट के अनुसार, सर्कुलर जर्नी टिकट रेलवे की ओर से जारी किया जाने वाला एक स्पेशल टिकट है. इसके जरिए यात्री कई स्टेशनों पर चढ़ सकते हैं और अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच सकते हैं. इस टिकट का ज्यादातर प्रयोग घुमक्कड़ लोग करते हैं या वे लोग करते हैं जो तार्थयात्रा करते हैं. सर्कुलर टिकट किसी भी कैटेगरी में यात्रा करने के लिए खरीद सकते हैं.


देना होगा यात्रा का पूरा ब्यौरा
इस टिकट में आप जहां से अपनी यात्रा शुरु करते हैं आपको वहीं पर ही अपनी यात्रा को समाप्त करना होगा.सर्कुलर जर्नी टिकट को सीधे काउंटर से नहीं खरीदा जाता है. इसके लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. इसके अतिरिक्त अपनी यात्रा का पूरा ब्यौरा भी देना होगा.

56 दिन के लिए वैलिड
सर्कुलर जर्नी टिकट 56 दिन के लिए वैलिड होती है. इस टिकट को बुक करने पहले यह तथ्य ध्यान रखना जरूरी है कि आप जहां से यात्रा शुरु करने वाले हैं आपकी यात्रा वहीं पर ही समाप्त भी हो. सर्कुलर टिकट लंबी यात्रा के लिए ली जाती हैं.इसको लेने पर आपको बार-बार टिकट कराने की झंझट से छुटकारा मिल जाता है. इस टिकट से यात्रा करने से आपका समय और धन दोनों बचेगा