share--v1

योगी सरकार का महिलाओं को तोहफा, अब बस में कर सकेंगी फ्री सफर

Yogi Government : यूपी में अब महिलाओं को योगी सरकार बड़ा तोहफा दे दिया है. अब प्रदेश की सभी 60 साल से ऊपर की महिलाओं को रोडवेज की बसों में फ्री यात्रा की सुविधा मिलेगी.

auth-image
Suraj Tiwari
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अभी तक रक्षाबंधन पर ही मिलती थी सुविधा
  • इन जिलों में बनेंगे रोडवेज के ऑफिस 

Yogi Government : यूपी में अब महिलाओं को योगी सरकार बड़ा तोहफा दे दिया है. अब प्रदेश की सभी 60 साल से ऊपर की महिलाओं को रोडवेज की बसों में फ्री यात्रा की सुविधा मिलेगी. प्रदेश सरकार ने यह व्यवस्था 29 नवंबर को सदन में पेश किए 2023-24 के अनुपूरक बजट में इस बात की व्यवस्था की है. इसके लिए बजट में 1 करोड़ रुपए का प्रावधान भी किया गया है. वहीं साथ ही इसी बजट में प्रदेश में निगम के बेड़े में और नई बसे शामिल करने के लिए 100 करोड़ रुपए की बात कहीं गई है. सरकार के इस फैसले को आगामी लोकसभा चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है.

अभी तक रक्षाबंधन पर ही मिलती थी सुविधा

योगी सरकार अभी तक प्रदेश में फ्री बस सेवा की सुविधा केवल रक्षाबंधन के मौके पर ही मिलती थी, हालांकि अब यह सुविधा हमेशा के लिए शुरू कर दिया गया है. इस सुविधा के तहत प्रदेश की सभी महिलाओं को इसका लाभ मिल सकेगा. वो हर महिला जिसकी उम्र 60 साल से अधिक हो, वो महिलाएं अब प्रदेश की रोडबेज में फ्री बस सेवा का लाभ ले सकेंगी. 
प्रदेश सरकार ने अपने अनुपूरक बजट में उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. जिससे निगम में 1000 से ज्यादा बसे शामिल की जाएंगी. साथ सरकार ने वाहन खरीद के लिए 50 लाख के बजट का प्रावधान किया है.

इन जिलों में बनेंगे रोडवेज के ऑफिस 

योगी सरकार के 2023-24 अनुपूरक बजट में प्रदेश के इन जिलों में रोडवेज कार्यालय भवन के लिए भी बजट की मंजूरी दी गई है. इसके गाजीपुर, बरेली, फर्रुखाबाद, हापुड़, संभल, चित्रकुट, देवरिया, जौनपुर और चंदौली में सारथी हॉल सहित ऑफिस बनवाया जाएगा.

इसे भी पढे़ं-  Gmail: 1 दिसंबर से डिलीट हो जाएंगे ये Gmail अकाउंट्स, कहीं आपका अकाउंट तो नहीं होने वाला है डिलीट?

Also Read

First Published : 30 November 2023, 06:39 PM IST