menu-icon
India Daily
share--v1

भारत के सबसे महंगे भैंसों के बारे में जान उड़ जाएंगे आपके होश, कीमत इतनी कि आ जाए कई फरारी और मर्सिडीज

World's Most Expensive Buffalo : जिन भैंसों की बात हम कर रहे हैं उनकी कीमत इतनी है कि आप कई ऑडी, फेरारी और मर्सिडीज कार तक खरीद सकते हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

auth-image
Gyanendra Tiwari
world's most expensive buffalo

हाइलाइट्स

  • दुनिया के सबसे महंगे भैंसे का नाम शहंशाह.
  • भारत में करोड़ों रुपये में भैंसों की कीमत है.

World's Most Expensive Buffalo : गाय और भैंस के बारे में आप लोगों ने जरूर सुना होगा. भैंस के पुल्लिंग को भैंसा कहा जाता है. भारत में इनका इस्तेमाल कई प्रकार से किया जाता है.वैसे आमतौर पर उनकी कीमत ज्यादा नहीं होती है लेकिन कुछ ऐसे भैंसे भी हैं जिनकी कीमत के बारे में जानकर आपके होश उड़ जाएंगे. इनकी कीमत इतनी है कि आप अंदाजा ही नहीं लगा सकते हैं. आज के इस लेख में हम आपको भारत को कुछ सबसे महंगे भैंसों के बारे में बताएंगे जिनकी कीमत करोड़ों रुपये में हैं. 

जिन भैंसों की बात हम कर रहे हैं उनकी कीमत इतनी है कि आप कई ऑडी, फेरारी और मर्सिडीज कार तक खरीद सकते हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं. 

ये हैं भारत का सबसे महंगे भैंसें

भारत के सबसे महंगे भैंसे का नाम शहंशाह है. यह सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया का सबसे महंगा भैंसा भी है. इसके शारीरिक ढांचे की बात करें तो यह 15 फीट लंबा और 6 फीट ऊंचा है. इसकी कीमत इतनी है कि आप उतने में शानदार बंगला भी ले सकते हैं. शहंशाह भैंसे की कीमत 25 करोड़ रुपये है.

शहंशाह के बारे में तो आपने जान लिया. इसके बाद भी और भी ऐसे कई भैंसे हैं जिनकी कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे. शहंशाह के बाद दूसरे नंबर के भैंसे की कीमत 24 करोड़ रुपये है. इसका वजन करीब 1500 किलो है. इसके रखरखाव में साल भर में 1 करोड़ से अधिक का खर्च आता है. इसकी लंबाई 14 फीट और ऊंचाई 6 फीट के आसपास है. 

तीसरे नंबर जो भैंसा है उसकी कीमत 21 करोड़ रुपये है. इसे सुल्तान के नाम से जाना जाता है. इसका शारीरिक ढांचा भी पहले दोनों भैंसों की तरह ही है. चौथे नंबर पर जो भैंसा है उसकी कीमत 10 करोड़ रुपये है. उसका नाम गोली है. इन चार भैंसों की कीमत 10 करोड़ या उससे ऊपर की है. अब आप सोच सकते हैं कि ये भैंसे आम इंसान की पहुंच से कितना दूर हैं.


ऊपर हमने आपको चार भैंसों की कीमत बताई जिनकी कीमत 10 करोड़ या उससे ऊपर है. इन चारों के अलावा एक भैंसा और जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर होती रहती है. इस भैंसे का नाम है युवराज. युवराज की लंबाई 9 फीट और ऊंचाई 6 फीट के आसपास है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो युवराज के सीमन से 1.5 लाख से अधिक बच्चे पैदा हो चुके हैं. इसकी कीमत 9 करोड़ रुपए है.