menu-icon
India Daily
share--v1

ये बैंक FD पर देते हैं सबसे ज्यादा ब्याज, कर सकते हैं इंवेस्ट

Investment Tips: इंडिया में लोग आज भी एफडी को एक सुरक्षित निवेश के तौर पर देखते हैं. कुछ ऐसे बैंक हैं, जो ग्राहकों को शानदार ब्याज भी देते है, लेकिन इन बैंकों में पता न होने के कारण लोग इनका लाभ नहीं ले पाते हैं. 

auth-image
India Daily Live
fd
Courtesy: pexels

Investment Tips: अपनी जमा पूंजी को निवेश करने का सबसे सुरक्षित स्थान आज भी एफडी माना जाता है. यहां भले ही लाभ शेयर मार्केट से कम हो, लेकिन इसमें जमा की गई पूंजी सुरक्षित रहती है और गारंटीड रिटर्न देती है. सुरक्षित निवेश के लिए आज भी एफडी एक अच्छा ऑप्शन है. 

भारत में कई लोग अपनी जमा पूंजी को बढ़ाने के लिए एफडी कराते हैं. वहीं, कई लोग ये नहीं जानते हैं कि कौन से बैंक अच्छा ब्याज देते हैं. इस कारण वे लाभ नहीं कमा पाते हैं. भारत में कई ऐसे बैंक हैं, जो एफडी पर भी अच्छा रिटर्न देते हैं. आइए जानते हैं कि वे कौन से बैंक हैं, जो एफडी पर बंपर रिटर्न देते हैं. 

IDFC First Bank

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक अपने ग्राहकों को एफडी पर 3.50 से 7.50 प्रतिशत तक का ब्याज ऑफर करता है. वहीं, सीनियर सिटीजन्स को 4 से 8 प्रतिशत तक का ब्याज दे रहा है. 

Kotak Mahindra Bank 

कोटक महिंद्रा बैंक भी ग्राहकों को एफडी पर बंपर लाभ दे रहा है. एक सामान्य ग्राहक को यह बैंक एफडी पर 2.75 से 7.20 प्रतिशत और सीनियर सिटीजन्स को 3.50 से 7.75 प्रतिशत तक का ब्याज दे रहा है. 

Axis Bank

सामान्य ग्राहकों को यह बैंक 3.50 से 7.10 प्रतिशत का ब्याज  दे रहा है. वहीं, सीनियर सिटीजन्स को यह बैंक 3.50 से 7.85 प्रतिशत तक का ब्याज प्रदान कर रहा है. 

RBL BANK

यह प्राइवेट बैंक अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर कोई न कोई ऑफर लाता रहता है. यह बैंक अलग-अलग अवधि में एफडी करने पर 3.50 से 7.80 प्रतिशत तक का ब्याज देता है. यह बैंक सीनियर सिटीजन्स को इसी अवधि में एफडी पर 4 से 8.30 प्रतिशत तक का ब्याज प्रदान कर रहे हैं. 

SBI Bank

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने सामान्य ग्राहकों को अलग-अलग अवधि पर 3 से 7.10 प्रतिशत तक ब्याज दे रहा है. वहीं, सीनियर सिटीजन्स को 3.50 से 7.60 प्रतिशत तक का ब्याज दे रहा है. 

HDFC Bank 

यह प्राइवेट बैंक सामान्य ग्राहकों को 3 से 7.25 प्रतिशत और सीनियर सिटीजन्स को 3.50 से 7.75 प्रतिशत तक ब्याज ऑफर करता है.