menu-icon
India Daily
share--v1

जानें क्या हैं यूरोप के रेड गोल्ड टोमैटो, भारत के आम टमाटर से कितने हैं अलग!

Red Gold Tomatoes from Europe : आजकल रेड गोल्ड टमाटर का यूज काफी देखने को मिल रहा है, इसका स्वाद भारत में उगाए जा रहे टमाटर जैसा ही होता है. आइए जानते हैं क्या हैं ये यूरोप के रेड गोल्ड टमाटर.

auth-image
Mohit Tiwari
जानें क्या हैं यूरोप के रेड गोल्ड टोमैटो, भारत के आम टमाटर से कितने हैं अलग!

नई दिल्ली. टमाटर को रेडी टू यूज बनाकर डिब्बों में संरक्षित किया जाता है. यूरोप के देशों में प्रतिदिन ताजा सब्जी मिलना काफी मुश्किल होता है. इसके साथ ही खाना तैयार करने में लगने वाले समय को बचाने के लिए वहां पर टमाटर को पहले से ही तैयार करके डिब्बे में पैक करके बेचा जाता है. यह यूरोप का रेड गोल्ड टमाटर होता है.  

भारत एक ऐसा देश है, जहां आपको कई प्रकार की वनस्पतियां और मौसम देखने को मिल जाएंगे. हमारे यहां भोजन भी एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में बदल जाते हैं. जैसे उत्तर भारत का भोजन दक्षिण भारत के भोजन से अलग होता है. जब बात रोजमर्रा की सब्जियों की आती है तो आलू, प्याज, लहसुन, हरी मिर्च और लाल मिर्च आदि हर रसोई में पाए जाते हैं. चाहें ईस्ट हो, वेस्ट हो या नार्थ, भारत की हर दिशाओं में यह सब्जियां घर की रसोइयों में पाई जाती हैं. भले ही इनसे बनने वाले व्यंजन क्यों न अलग-अलग हों.   

भारतीयों के पास भले ही खाद्य पदार्थों के कितने भी विकल्प क्यों न हों, लेकिन फिर भी हम इनको स्टॉक करके रखते हैं. भारत एक कृषि प्रधान देश है, इसमें हमें हमेशा ताजी सब्जियां मिलती रहती हैं. आजकल हर कोई खाना बनाने में खर्च होने वाले समय को कम करके उस समय को अन्य प्रोडक्टिव कामों में लगाना चाहता है, ऐसे में सब्जियों को काटना, छीलना या कद्दूकस करना भी एक टाइम टेकिंग वर्क है.   

 

आजकल बाजार में मौजूद आधुनिक तकनीकें इस काम को आसान बनाने का काम करती हैं. समय की कमी और खाना बनाने में ज्यादा एनर्जी न लगाने की हमारी इच्छा ने कई प्रकार के नए अविष्कारों को जन्म दिया है. इसी कारण हमारी खाने की चीजों को संरक्षित करके रखने की तकनीक का अब औद्योगिकीकरण हो रहा है.   

 

यह भी पढ़ें-  अगर भारी बारिश में बह गई है गाड़ी तो जानें इंश्योरेंस क्लेम मिलेगा या नहीं 

 

आज के समय में खाद्य सुरक्षा वाली एजेंसियां भी हमें ऐसे फूड्स को यूज करने के लिए अनुमति देती हैं. इसी प्रकार का एक संरक्षित खाद्य पदार्थ है, रेड गोल्ड टमाटर. रेड गोल्ड टमाटर एक पैकेट में आने वाला ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसमें टमाटर को रेडी टू यूज संरक्षित किया जाता है. इस कारण इन्हें तैयार करने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ता है. समय के साथ खाना बनाने और भंडारण करने के तरीकों में काफी बदलाव आया है. ऐसे में रेड गोल्ड टमाटर स्वादिष्ट और हेल्दी फूड्स में से एक है. यूरोप में टमाटर को संरक्षित रखने के लिए टमाटर को रेडी टू यूज बनाकर डिब्बे में लोगों को यूज करने के लिए दिया जाता है. इसी को यूरोप का रेड गोल्ड टमाटर कहते हैं.