menu-icon
India Daily
share--v1

एक चूहा पकड़ने पर 41 हजार खर्च: बाल, प्लास्टर ऑफ पेरिस, पिपरमिंट...पढ़ें चूहों से निजात पाने के अचूक उपाय

Rat Catching Method: आपके और हमारे घर में हर साल चूहे हजारों रुपए का नुकसान कर देते हैं. कभी-कभी इन चूहों के काटने से लोगों की मौत भी हो जाती है.

auth-image
Sagar Bhardwaj
एक चूहा पकड़ने पर 41 हजार खर्च: बाल, प्लास्टर ऑफ पेरिस, पिपरमिंट...पढ़ें चूहों से निजात पाने के अचूक उपाय

 Ways To Catch Rats: उत्तर रेलवे की लखनऊ डिवीजन ने तीन सालों 168 चूहों को पकड़ने के लिए  69 लाख रुपए खर्च किए हैं, यानी प्रत्येक चूहे को पकड़ने में औसतन 41 हजार रुपए खर्च किए गए.

चौंकिए नहीं...चूहों का आतंक इस कदर बढ़ता जा रहा है कि इसने इंसान के जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है.

इनके आतंक की गाथा जानने के लिए आपको ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं हमारे-आपके घरों में ही इनहोंने अपनी पनाहगाह बनाई हुई है.

किताबें, महंगे कपड़े, वायरिंग, फल, सब्जी, रजाई, कंबल ऐसी न जाने कितनी चीजें हैं जिन्हें ये चूहे आए दिन अपना शिकार बनाते हैं और हजारों रुपए का नुकसान कर डालते हैं.

एक महिला ने बताया कि आटा गूंथते वक्त उसने गैस के पास अपनी सोने की अंगूठी उतारकर रख दी. जैसे ही वह महिला इधर-उधर हुई चूहा आया और उसकी अंगूठी को ले गया. महीनेभर बार 20 हजार रुपए की  उसकी वह अंगूठी गेंहू की टंकी के नीचे मिली.

इसी तरह इन चूहों के नुकसान की न जाने कितनी गाथाएं हैं. असम के तिनसुकिया में चूहे तारों के जरिए एक एटीएम मशीन में घुस गए और 12 लाख के नोट कुतर गए. इन चूहों के काटने ले कई लोगों की मौत भी हो जाती है.

ऐसे में आज हम आपको वो प्रमाणित (सर्टिफाइड) तरीके बताएं जो आपको इन चूहों से छुटकारा दिलाने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकते हैं.

. बेकिंग सोडा को आटे में मिलाकर ऐसी जगह रख दें जहां चूहे इसे आसानी से खा सकें.

बेकिंग सोडा खाने से पेट फूलता है. चूंकि अपने पाचन तंत्र के कारण ये चूहे गैस रिलीज नहीं कर पाते इसलिए बेकिंग सोडा से पेट में बनी गैस से इनका पेट फट जाता है.

. प्लास्टर ऑफ पेरिस को नमक, मूंगफली, किशमिश मिलाकर रख दें. नमक मिला हुआ प्लास्टर ऑफ पेरिस खाने के बाद चूहे पानी पीते हैं. पानी के शरीर में जाते ही प्लास्टर ऑफ पेरिस खून की सप्लाई को रोक देता है.

.अमोनिया- अमोनिया की गंध चूहों को पसंद नहीं आती.  कॉटन को अमोनिया में डुबो कर उन स्थानों पर रख दें जहां चूहे आते-जाते हैं.

.एल्यूमीनियम फास्फाइड दवा भी चूहों को मारने के काम आती है. इस दवा को 3 से 4 ग्राम की मात्रा में चूहों के बिल में डाल कर बिल को बंद कर दें. इस दवा से फास्फीन गैस निकलती है जिससे चूहे मर जाते हैं.

.Peta ने बनाया 'स्मार्ट ट्रैप'
जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था 'पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनीमल्स' ने चूहों को पकड़ने के लिए एक स्मार्ट ट्रैप बनाया है. इस पर ग्लू लगा होता है जैसे ही चूहा इस पर चढ़ने की कोशिश करता है वह इस ग्लू में फंस जाता है.

अल्ट्रासोनिक साउंड से भी भाग जाते हैं चूहे-  तेज आवाज चूहों को कतई पसंद नहीं, इसलिए अल्टासोनिक साउंड चूहों को भगाने में कारगर साबित हो सकता है. अल्ट्रासोनिक पेस्ट रिपेलर्स एक ऐसा उपकरण है जिससे निकली आवाज को इंसान नहीं सुन सकता, लेकिन चूहे इस आवाज से परेशान हो जाते हैं और वो घर छोड़कर भाग जाते हैं.

.ये घरेलू उपाय भी हैं कारगार
.पिपरमिंट का तेल- पिपरमिंट के तेल को रूई में भिगोकर चूहों के बिल के पास रख दें. इसकी गंध से चूहे बिल से बाहर आ जाएंगे.

.पुदीने का रस- पुदीने के पत्ते को कूट लें या उसका रस निकालकर चूहे के बिल के पास रख दें. इसकी गंध से चूहे बिल छोड़कर भाग जाएंगे.

.प्याज- प्याज की गंध से भी चूहे दुम दबाकर भाग जाते हैं.

.बाल- बालों के गुच्छे को जमा कर चूहों के बिल के पास रख दें. बालों का गुच्छा खाने से भी चूहे मर जाते हैं.

यह भी पढ़ें: 30 सितंबर है डेडलाइन, ये काम नहीं निपटाए तो झेलना पड़ेगा भारी नुकसान