menu-icon
India Daily
share--v1

Vande Metro: वंदे भारत के बाद लोगों को वंदे मेट्रो का इंतजार, जल्दी ही पटरी पर दौड़ने नजर आएगी यह ट्रेन

Vande Metro: वंदे भारत ट्रेन भारतीय रेलवे की सबसे ज्यादा पंसद की जाने वाली ट्रेन है. इसी बीच एक जानकारी सामने आ रही है कि अब इस ट्रेन के कई और वर्जन जल्दी ही लोगों के सामने आने वाले हैं.

auth-image
Suraj Tiwari
Vande Metro: वंदे भारत के बाद लोगों को वंदे मेट्रो का इंतजार, जल्दी ही पटरी पर दौड़ने नजर आएगी यह ट्रेन

नई दिल्ली : वंदे भारत ट्रेन भारतीय रेलवे की सबसे ज्यादा पंसद की जाने वाली ट्रेन है. जब से ये ट्रेन पटरी पर दौड़ रही है, सभी इस ट्रेन पर सवार होना चाह रहे हैं. इसी बीच एक जानकारी सामने आ रही है कि अब इस ट्रेन के कई और वर्जन जल्दी ही लोगों के सामने आने वाले हैं. बताया जा रहा है कि अगले साल तक वंदे साधारण के साथ ही वंदे मेट्रो भी पटरी पर दौड़ते हुए दिखाई दे सकती है.

नए अवतार में नजर आएगी वंदे भारत

देश के अलग-अलग हिस्सों में चलाई जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस अब जल्दी ही अपने कुछ अलग अवतार में नजर आने वाली है. इसको लेकर रेलवे एक अधिकारी ने कहा है कि देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन अगले साल मार्च तक शुरू करने की तैयारी चल रही है. इसे इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में बनाया जा रहा है. आने वाले साल 2024 में इसको आम जनता के लिए लॉन्च करने का लक्ष्य रखा गया है.

जनवरी 2024 तक आ जाएगी वंदे मेट्रो

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री के जनरल मैनेजर BG माल्या ने कहा कि इस वित्तिय वर्ष में ही हम वंदे भारत का स्लीपर वर्जन लॉन्च करेंगे. इसके साथ ही इसी साल में वंदे मेट्रो भी लॉन्च कर दिया जाएगा. माल्या ने यह भी बताया कि वंदे भारत स्लीपर और वंदे भारत मेट्रो को साथ ही तैयार किया जा रहा है. वंदे मेट्रो को देश के छोटे रूट पर चलाने की तैयारी है. इसमें 12 कोच लगाए जाएंगे. पहली वंदे भारत ट्रेन जनवरी 2024 में आने की उम्मीद है. हालांकि इसी साल में ही यह बनकर तैयार हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें- 'जनता में है भारी आक्रोश...'भोपाल में विपक्षी गठबंधन INDIA की रैली रद्द होने पर CM शिवराज ने कांग्रेस पर बोला हमला