share--v1

पेटीएम बैंक घोटाले को लेकर RBI का बड़ा खुलासा, ED को दी ये अहम जानकारी

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 31 जनवरी 2024 को प्रतिबंध लगा दिया है. आरबीआई के अनुसार, पेटीएम की कई सेवाएं 29 फरवरी के बाद से बंद हो जाएंगी.

auth-image
Sagar Bhardwaj
फॉलो करें:

पेटीएम की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी जांच में पेटीएम पेमेंट्स बैंक में हजारों ऐसे खातों की पहचान की है जो बिना उचित पहचान के खोले गए हैं. बैंक ने इस इसकी जानकारी प्रवर्तन निदेशालय (ED) को दे दी है. मामले के जानकार लोगों ने यह जानकारी दी है.

मनी लॉन्ड्रिंग के लिए हो सकता है खातों का इस्तेमाल- RBI
उन्होंने कहा कि RBI इस बात को लेकर चिंतित है कि इनमें से कुछ खातों का इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग के लिए किया जा सकता है. ईडी की साथ-साथ आरबीआई ने गृह मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय को भी अपनी रिपोर्ट भेजी है. 

क्या बोले पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रवक्ता
वहीं इस मामले को लेकर पेटीएम पेमेंट्स बैंक के  एक प्रवक्ता ने कहा कि ईडी की ओर से वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पेटीएम पेमेंट्स बैंक की कभी कोई जांच नहीं की गई है, हमारे प्लेटफार्म का उपयोग करने वाले कुछ मर्चेंट के खिलाफ जांच चल रही है. हम अधिकारियों को इस संबंध में उनके सभी सवालों का जवाब देते हैं. उन्होंने अपने प्लेटफॉर्म से मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों का भी खंडन किया. वहीं राज्य सचिव संजय मल्होत्रा ने शनिवार को कहा कि यदि अवैध गतिविधि का कोई भी सबूत मिलता है तो पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ जांच की जाएगी.

गौरतलब है कि 31 जनवरी 2024 को आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर प्रतिबंध लगा दिया और इसे तत्काल प्रभाव से क्रेडिट प्रदान करते हुए नए डिपॉजिट लेने से रोक दिया. इसके साथ-साथ आरबीआई ने 29 फरवरी के बाद PPBL के सभी ऑपरेशंस (परिचालन) को बंद करने का भी निर्देश दिया.

यह भी देखें:

 

Also Read

First Published : 04 February 2024, 08:17 AM IST