share--v1

आज से लागू होंगे ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर भी पड़ेगा असर

हर महीने की तरह 1 दिसंबर से भी आर्थिक मोर्चे पर कुछ बड़े बदलाव होंगे, जिनका आपके घर के बजट और आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा.

auth-image
Sagar Bhardwaj
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • 1 दिसंबर को घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में हो सकता है बदलाव
  • बिना पूरी केवाईसी के नहीं जारी की जाएगी सिम

आज से साल का आखिरी महीना शुरू हो रहा है. हर महीने की तरह 1 दिसंबर से भी आर्थिक मोर्चे पर कुछ बड़े बदलाव होंगे, जिनका आपके घर के बजट और आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा. आइये जानते हैं कि कल से कौन से बड़े बदलाव होने जा रहे हैं...

LPG की कीमतों में हो सकता है बदलाव

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी के दामों में संशोधन करती हैं. 1 नवंबर को कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया गया था.  इसी तरह 1 दिसंबर को भी गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया जाएगा.  देश में 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें लंबे समय से स्थिर हैं. ऐसे में कल घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है.


बैंकों को भरना होगा जुर्माना

1 दिसंबर 2023 से भारतीय रिजर्व बैंक देश भर के बैंकों को बड़ा झटका देने जा रहा है. मामला ये है कि अगर कोई बैंक ग्राहक द्वारा लोन का पूरा पैसा चुकाने के बाद भी उसके द्वारा गारंटी के तौर पर रखे गए प्रॉपर्टी के कागजातों को समय पर नहीं लौटाता है तो इस स्थिति में बैंक पर जुर्माना लगाया जाएगा. ये जुर्माना 5000 रुपए प्रति माह तय किया गया है.


सिम जारी करने से पहले केवाईसी जरूरी

1 दिसंबर से टेलीकॉम सेक्टर में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है. 1 दिसंबर से कोई भी दुकानदार कस्टमर की पूरी केवाईसी किए बगैर ग्राहक को सिम नहीं बेच पाएगा. इसके अलावा बल्क में सिम खरीदारी पर भी ब्रेक लगाया गया है. नए नियमों के मुताबिक, अब एक आईडी पर लिमिटेड सिमकार्ड जारी करने का प्रावधान किया गया है. नियमों की अनदेखी करने वालों पर 10 लाख तक का जुर्माना या जेल हो सकती है.

HDFC क्रेडिट कार्ड में बदलाव

चौथा बदलाव प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC से संबंधित है. बैंक ने अपने रेगलिया क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले लाउंज ऐक्सिस प्रोग्राम में बदलाव किया है. ये बदलाव 1 दिसंबर 2023 से लागू हो जाएगा. अब रेगलिया क्रेडिट कार्ड होल्टर को फ्री लाउंज एक्सिस सुविधा के लिए हर तीन महीने में 1 लाख रुपए का क्रेडिट यूज करना अनिवार्य होगा. ऐसा करने पर ही कार्ड होल्डर इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे.


 

Also Read

First Published : 30 November 2023, 09:07 PM IST