menu-icon
India Daily
share--v1

छंटनी के दौर में सैलरी बढ़ा रही है ये कंपनी, परफॉर्मेंस अच्छी तो हो जाएगी चांदी

TCS Announced Salary Hike: एक तरफ टेक इंडस्ट्री में छंटनी का दौर जारी है. वहीं, दूसरी ओर भारत की दिग्गज टेक कंपनी ने सैलरी बढ़ाने का ऐलान कर दिया है.

auth-image
India Daily Live
TCS Salary Hike

TCS Announced Salary Hike: आर्थिक मंदी के चलते दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां छंटनी कर रही है. हर सेक्टर से लोगों की नौकरी जा रही है. छंटनी के इस दौर में भारत की एक आईटी कंपनी ने अपने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने का ऐलान किया है. इस कंपनी का नाम TATA Consultancy Services है. कंपनी के चीफ एचआर ऑफीसर मिलिंद लक्कड ने बताया कि इस बार कंपनी अपने कर्मचारियों को सैलरी हाइक देगी. सैलरी हाइक के ऐलान से कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी की लहर है. 

उन्होंने आगे बताया कि 4.5 परसेंट से लेकर 7 परसेंट तक की हाइक मिलेगी. जिनकी परफार्मेंस अच्छी हैं उन्हें डबल डिजिट में इंक्रीमेंट दिया जाएगा.

इनकी होगी चांदी

चीफ एचआर ऑफीसर मिलिंद लक्कड ने एक स्टेटमेंट में कहा कि यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि कंपनी ने एनुअल इंक्रीमेंट की घोषणा की है. टॉप परफॉर्मर को डबल डिजिट में इंक्रीमेंट दिया जाएगा. 

इकोनॉमिक टाइम की एक रिपोर्ट के मुताबिक टीसीएस इस साल 40,000 नई भर्तियां भी करेगा. सैकड़ों लोगों ने पिछली तिमाही में नौकरी ज्वाइन भी कर ली है.

जनवरी से मार्च के बीच  टीसीएस में काम करने वाले लोगों में 1,759 कमी आई थी. 31 मार्च 2024 तक कंपनी में कुल 6,01,546 लोग काम कर रहे थे. पिछले 2 सालों में TCS में काम करने वाले लोगों की संख्या ये सबसे कम है. 

अक्टूबर-दिसंबर 2023 में टीसीएस में काम करने  में 5,680 की कमी आई थी. पिछले वित्त वर्ष में कंपनी में काम करने वाले लोगों में कुल 13,249 लोगों की कमी हुई थी.   

IT सेक्टर में नौकरी छोड़ने नौकरी छोड़ने वाले और नौकरी से निकालने का सिलसिला जारी है. 

कंपनी का बढ़ा मुनाफा

शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक TCS के बिजनेस में 9.1 परसेंट की ग्रोथ हुई. मार्च तिमाही में कंपनी ने 12,434 करोड़ रुपये का प्रॉफिट कमाया. वित्त वर्ष 2023-24 में TCS के प्रॉफिट में 9 फीसदी की उछाल आई है. कंपनी ने कुल 45,908 करोड़ रुपये का प्रॉफिट कमाया.