menu-icon
India Daily
share--v1

सेमीकंडक्टर का राजा बनेगा असम, टाटा के साथ हो गया महंगा करार

Semiconductor Plant: असम अब दुनिया के मानचित्र में न सिर्फ अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाएगा बल्कि सेमीकंडक्टर के लिए भी जाना जाएगा.

auth-image
India Daily Live
Semiconductor Plant In Assam

Semiconductor Plant: सेमीकंडक्टर की दुनिया में भारत जल्द ही बादशाहत हासिल करने वाला है. 1 फरवरी को पेश हुए अंतरिम बजट में सरकार ने सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री के लिए 690.3 मिलियन रुपये आवंटित किए थे. सेमीकंडक्टर उत्पादन के लिए विदेशी कंपनियां भी भारत में अपनी प्रोडक्शन यूनिट खोल रही हैं. अलग-अलग राज्यों में सेमीकंडक्टर यूनिट खोली जा रही है. इसी कड़ी में अब असम में टाटा समूह सेमीकंडक्टर उत्पादन के लिए अपना प्लांट लगाएगी. इसकी जानकारी भारत के दिग्गज बिजनेसमैन रतन टाटा ने खुद एक्स पर ट्वीट करके जानकारी दी है.

अभी तक भारत सेमीकंडक्टर के लिए पूर्ण रूप से दूसरे देशों पर निर्भर था. लेकिन अब धीरे-धीरे भारत इस इंडस्ट्री का राजा बनने जा रहा है.

उद्योगपति रतन टाटा ने सोशल मीडिया पर सेमीकंडक्टर प्रोडक्शन के लिए असम सरकार के साथ किए समझौते के बारे में जानकारी दी.

उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा-  असम  सरकार की टाटा समूह के साथ साझेदारी  असम को सेमीकंडक्टर की दुनिया बड़ा प्लेयर बनाएगी. नया डेवलपमेंट असम को वैश्विक मानचित्र पर स्थापित करेगा. असम के मुख्यमंत्री श्री हिमंत बिस्वा सरमा को उनके समर्थन और पारदर्शिता के लिए धन्यवाद देना. उन्हीं की वजह से यह सब संभव हो सका है.



असम में सेमीकंडक्टर यूनिट स्थापित होने से पूर्व राज्यों के युवाओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स में के कोर्स ऑफर करेगा, जिससे उन्हें जॉब ढूंढने में मदद मिलेगी.

असम के मुख्यमंत्री हेमंता बिस्वा सर्मा ने रटन टाटा की पोस्ट को रीट्वीट करते हुए लिखा- "बहुत बहुत धन्यवाद श्रीमान रतन टाटा जी. आपकी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि, दयालु आतिथ्य और सबसे बढ़कर ViksitAssam में आपके विश्वास के लिए."

इस खबर से शेयर मार्केट में भी असर पड़ेगा. टाटा समूह के शेयरों में उछाल आ सकता है. गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में उछाल देखने को मिल सकता है.