share--v1

PMSBY- सिर्फ 2 रुपये में मिल रहा है 2,00000 रुपये का बीमा कवर, यहां जानें डिटेल्स

देश के निम्न आय वर्ग, मजदूर वर्ग को जीवन बीमा का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) चलाई जा रही है.

auth-image
Sagar Bhardwaj
फॉलो करें:

Pradhan Mantri Bima Suraksha Yojana: देश के निम्न आय वर्ग, मजदूर वर्ग को जीवन बीमा का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) चलाई जा रही है. इस योजना के तहत सालाना 20 रुपए यानी 2 रुपए महीने से भी कम के खर्च पर 2 लाख रुपए तक का जीवन बीमा मिलता है. यानी स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको  सालाना मात्र 20 रुपए बतौर प्रीमियम जमा कराने होंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2016 में इस योजना की शुरुआत की थी. इस इंश्योरेंस को लेने के लिए आपको कोई भी मेडिकल जांच कराने की जरूरत नहीं हैं. अगर आपने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं लिया है तो अभी भी देर नहीं हुई है. आइए विस्तार से जानते हैं इस योजना के बारे में...

पूर्ण अपंग या मौत होने पर मिलेंगे 2 लाख रुपए

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत अगर बीमित व्यक्ति की मौत हो जाती है या वह स्थाई रूप से अपंग हो जाता है जैसे दोनों आंखों या दोनों हाथों या पैरों के खो देने पर, तो उसे या नॉमिनी को 2 लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा.वहीं अगर शख्स दुर्घटना में आंशिक रूप से विकलांग होता है जैसे एक आंख, एक हाथ, एक पैर बेकार हो जाना, तो उसे 1 लाख रुपए मिलेंगे.

कौन ले सकता है योजना का लाभ

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 साल होनी चाहिए, जबकि अधिकतम उम्र 70 साल होनी चाहिए. इस बीमा कवर की अवधि 1 साल है  जो 1 जून से 31 मई तक होगी. आप ऑनलाइन या फिर बैंक जाकर फॉर्म भरकर  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के लिए आवेदन कर सकते हैं. योजना का लाभ लेने के लिए आवेदत के पास एक बैंक अकाउंट जरूर होना चाहिए.

बता दें कि PMSBY के तहत एनरोलमेंट पीरियड 1 जून से 31 मई तक होता है. वहीं दुर्घनटा होने पर 30 दिनों के अंदर पैसा क्लेम किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: जंक फूड खाने से होने वाले नुकसान के मामले में तीसरे नंबर पर भारत, देश की इकोनॉमी को ऐसे लग रहा बट्टा



 

First Published : 29 November 2023, 01:08 AM IST