share--v1

Petrol Diesel Price: नवंबर के आखिरी दिन कितना बदला पेट्रोल डीजल का भाव? जानें क्या है आपके शहर का हाल

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लंबे अरसे से राष्ट्रीय स्तर पर कोई बदलाव नहीं किए गए हैं. देश में 22 मई 2022 को आखिरी बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव किया गया था.

auth-image
Purushottam Kumar
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी नहीं हुआ बदलाव
  • 22 मई 2022 को आखिरी बार कीमतों में हुआ था बदलाव

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लंबे अरसे से राष्ट्रीय स्तर पर कोई बदलाव नहीं किए गए हैं. आज की बात करें तो आज भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. देश में 22 मई 2022 को आखिरी बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव किया गया था.

कुछ राज्यों में कीमतों में बदलाव

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए गए हैं. राष्ट्रीय स्तर पर आज भी कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है लेकिन कुछ राज्यों में कीमतों में बदलाव  किया गया है. राष्ट्रीय स्तर पर कोई बढ़ोतरी नहीं होने के बाद भी कुछ राज्यों में कीमतों में बदलाव किया गया है इसके पीछे की वजह राज्य सरकार द्वारा लगाए जाने वाली VAT है. कई राज्य सरकार द्वारा VAT में हल्की बढ़ोतरी किए जाने के बाद यूपी, पंजाब समेत कई राज्यों में पेट्रोल डीजल की कीमतों में इजाफा किया गया है. 

जानें महानगरों का हाल

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 और डीजल की कीमत 89.76 रुपए प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 और डीजल की कीमत 94.27 रुपए प्रति लीटर है तो वहीं कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 डीजल की कीमत 92.76 रुपए प्रति लीटर है.

तेल कंपनियां जारी करती है कीमतें

देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल की कीमतें जारी की जाती है. घर बैठे भी आप तेल के भाव को चेक कर सकते हैं. इसके लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की वेबसाइट पर जाना होगा या फिर एक SMS भेजना होगा.  अगर आप इंडियन ऑयल के कस्टमर हैं तो RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL के कस्टमर हैं तो RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज सकते हैं. 

Also Read

First Published : 30 November 2023, 07:53 AM IST